Beauty Tips of Baking Soda

Beauty Tips of Baking Soda

243
0
SHARE
beauty-tips-of-bakingsoda

चुटकी भर बेकिंग सोड़ा से स्किन में आता है गोरापन, बालों का डैंड्रफ भी दूर होगा

हमारे घर की रसोई में बेकिंग सोडा के रूप में एक ऐसी चीज मौजूद है जो शरीर के बाल, दांत, स्किन तथा पेट तीनों के लिए बहुत फायदेमंद है तथा बिना किसी साइड इफेक्ट के इसका तुरंत असर होता है। बेकिंग सोडा एल्केलाइन होता है तथा इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ नुस्खे जो आपको खूबसूरत चुटकी में खूबसूरत बना देंगे।

कील-मुहांसों के लिए

चेहरे के कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं तथा पानी से धो लें। दिन में 2 से 3 बार तक इस प्रयोग को करने से कील-मुंहासें तथा उनसे होने वाले दाग खत्म हो जाएंगे। साथ ही इससे त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रहेगा जिससे त्वचा निखरी, स्मूद तथा आकर्षक दिखेगी।

त्वचा का कालापन दूर कर गोरेपन के लिए

त्वचा में गोरापन लाने के लिए बेकिंग सोड़ा को गुलाब जल में घोलकर कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर उसका कालापन दूर करता है और स्किन में गुलाबी रंगत आती है और त्वचा सॉफ्ट, सुंदर तथा आकर्षक बनती है।

दांतों का पीलापन हटाने के लिए

दातों का पीलापन हटाने के लिए ब्रश में थोड़ी सा मात्रा में बेकिंग सोड़ा मिलाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। इससे दांतों के ऊपर जमा हुआ प्लार्क हट जाता है और दांत सफेद होते हैं। परन्तु इसके अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए।

सनबर्न दूर करने के लिए

सनबर्न दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें। इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से सनबर्न अफेक्टेड स्किन पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। बाद में ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिन में सनबर्न पूरी तरह से दूर हो जाता है।

बालों में डैंड्रफ हटाने के लिए

बालों में डैंड्रफ हो गया है और किसी भी उपाय से दूर नहीं हो रहा है तो यह उपाय खास आपके लिए ही है। गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर पानी से धो लें। इस उपाय से डैंड्रफ कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY