अमरूद के पत्तों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

अमरूद के पत्तों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

29
0
SHARE
benefit of guava leaves in hindi

अमरुद हमारे भारत देश में सभी जगहों पर देखने को मिलता है. और आपने अमरुद खाया भी होगा. लेकिन क्या आपने सोचा है कि अमरूद के पत्ते हमारे लिए औषधि का काम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं. अमरूद के पत्तों से हम किन रोगों से छुटकारा पा सकते हैं. अमरूद एक ऐसा फल है. जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है.

  • अमरूद के पत्तों से पेट दर्द उल्टी आदि की समस्या को हम खत्म कर सकते हैं. क्योंकि अमरूद के पत्ते एंटीबैक्टीरियल हैं. इन पत्तों के फुटकर पानी पीने से पेट का दर्द दूर होता है. साथ ही उल्टी की समस्या भी दूर हो जाती है.
  • आप अमरूद के पत्तों को दस्त में भी प्रयोग कर सकते हैं. 30 ग्राम पत्ते दो ग्लास पानी और एक मुट्ठी चावल की मांड में उबालकर छान ले और इसके रस को दिन में दो बार पिएं. जिससे आपके दस्त रुक जाएंगे और आपके पेट दर्द को भी आराम मिल जाएगा.
  • अगर आपके दांतों में दर्द है या मसूड़ों में दर्द है तो आप अमरूद के पत्तों को उबाल कर उनको उनका पानी छान लें और इससे आप कुल्ला करें. जिससे आपके दर्द मसूड़ों की सूजन और मुंह के छाले दूर हो जाएंगे.
  • अगर रोगी में जोड़ों के दर्द की समस्या है तो आप अमरूद के पत्तों को कूटकर इसका लेप जोड़ों पर लगाने से रोगी का दर्द खत्म हो जाएगा और रोगी को चलने-फिरने में कोई भी परेशानी नहीं होगी.
  • अगर आपको एलर्जी की समस्या है. तो आप इनके पत्तों को खा सकते हैं.अमरुद के पत्ते खाने से आपकी एलर्जी दूर हो जाएगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY