डायबिटीज के मरीज हैं तो खायें ये सब्जियां

डायबिटीज के मरीज हैं तो खायें ये सब्जियां

13
0
SHARE
best-vegetables-for-diabetes-patients-in-hindi
डायबिटीज को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। संतुलित खानपान औऱ मीठे से परहेज इसका सबसे अच्छा बचाव होता है। लेकिन इन सब्जियों की मदद से भी आप डायबिटीज को नियंत्रण में कर सकते है।

डायबिटीज में सब्जियां

डायबिटीज के मरीज के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वे कुछ चीजों का परहेज करें। कोई भी ऐसी चीज न खाएं जिससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़े। एक ओर जहां डायबिटीज का लेवल कई चीजों के सेवन से बढ़ जाता है वहीं कुछ ऐसी सब्ज‍ियां भी हैं जिनके सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां अगर रोज खाई जाएं तो मधुमेह की बीमारी से बचा जा सकता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।

हरी सब्जियां

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं। इस वजह से ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। फाइबर की उच्च मात्रा के अलावा इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं और पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व सी होते हैं। ब्रोकली का सेवन करने से ये वजन घटाने में भी कारगर सबित होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बीन्स एक अन्य अच्छा विकल्प हैं, क्योकि इसमें अधिक मात्रा प्रोटीन होता हैं। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है, जैसे प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता हैं और ये कार्बोहाइड्रेट को जल्दी तोड़ने का भी काम करता हैं। पत्तागोभी विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जबकि यह मैगनीज, फाइबर और विटामिन बी 6 का खज़ाना है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज में दवा की तरह काम करते हैं।

अरबी

अरबी की सब्जी न सिर्फ सामान्य डाइट में बल्कि फलाहार के रूप में भी प्रचलित है लेकिन इसके बादी स्वभाव के कारण हम इसके पोषक तत्वों पर ध्यान नहीं देते। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व हैं। अधिक फाइबर की वजह से इसका पाचन आसान है। एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिकता की वजह से यह त्वचा के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY