Cancer Symptoms in Men in Hindi

Cancer Symptoms in Men in Hindi

238
0
SHARE
cancer-symptoms-in-men-in-hindi

कैंसर के 10 शुरूआती लक्षण – पुरुषों के लिए

कैंसर बीमारी के लक्षण महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलते हैं। बढ़ती उम्र के साथ की जाने वाली लापरवाही को इसकी एक वजह माना जा सकता है लेकिन साथ ही साथ हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी कुछ बदलाव लाकर इसके होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम भी किया जा सकता है। कैंसर के ऐसे शुरूआती लक्षणों की बात करेंगे जिसपर ध्यान देकर इसका तुरंत इलाज पॉसिबल है।

पेट की खराबी

पेट में कभी इनडाइजेशन, कभी कब्ज, बवासीर तो कभी गैस जैसी समस्याएं लगातार बनी हुई हैं तो इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। ये कोलन और रेक्टल कैंसर के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। कोलन कैंसर पूरी बॉडी पर असर करता है वहीं रेक्टल कैंसर बॉडी के सिर्फ लोअर पार्ट को प्रभावित करता है।

रेक्टल ब्लीडिंग

रेक्टल ब्लीडिंग होना भी कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है। रेक्टल ब्लीडिंग, मल त्याग के दौरान होने वाली ब्लीडिंग है। डाइजेशन से शुरू होकर ये पहले कब्ज में बदलती है और फिर बवासीर(पाइल्स) में। लगातार इस समस्या से परेशान हैं तो डाइट में फाइबर(रेशे) वाली चीजों जैसे सेब, संतरा, मूंगफली, चने शामिल करें। फिर भी समस्या बनी हुई है तो तुरंत चेकअप कराएं।

यूरिन में प्राब्लम

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं जिससे हमारा यूरिन सिस्टम भी प्रभावित होता है। जिनमें से कुछ लक्षण प्रोस्टेट कैंसर के हो सकते हैं। पुरुषों में इस कैंसर के होने की संभावना 60 की उम्र के बाद होती है। जिसमें यूरिन करने में परेशानी महसूस होना, लिक होना, जलन होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।




यूरिन से ब्लड आना

यूरिन करने के दौरान भी हल्की ब्लीडिंग होना यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन(यूटीआई) की वजह से हो सकता है लेकिन इसे नजरअंदाज करना सही नहीं। यहां तक कि इसके शुरूआती लक्षण में सीमेन से भी ब्लड निकलने की शिकायत हो सकती है।

लगातार कमर दर्द

घंटों एक ही पोजिशन में लगातार काम करते रहने से पीठदर्द होना लाजमी है लेकिन बैठने के तुरंत बाद ही, सोने के दौरान भी यह बना हुआ है तो इस ओर ध्यान देना जरूरी है। कोलन कैंसर की शुरूआत बॉडी के अलग-अलग पार्ट से ही होती है। जिसमें कमर और कूल्हे में दर्द होता है।

कफ जमे रहना

सिगरेट पीने वालों के अलावा सर्दी-जुकाम और एलर्जी के शिकार लोगों के साथ भी कफ की समस्या बनी रहती है। जो लंग कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है । वैसे नाक बंद रहना, बुखार, गले में परेशानी वाइरस और इन्फेक्शन की वजह से भी होता है। लेकिन कफ निकलने के साथ ही ब्लड भी निकले तो तुरंत चेकअप कराएं।

गांठ बनना

वैसे पुरूषों में इस कैंसर के होने की संभावना कोलन, प्रोस्टेट और लंग कैंसर की अपेक्षा काफी कम होती है। फिर भी अगर बॉडी के किसी पार्ट में लम्प्स(गांठ) महसूस हो रही है तो इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। इसे टेस्टीकुलर कैंसर कहा जाता है जो ज्यादातर वंशानुगत होता है।

सीने में लम्प्स

वैसे तो इन कैंसर के होने की संभावना ज्यादातर महिलाओं के साथ होती है लेकिन पुरुषों को भी समय-समय पर इसकी जांच कराते रहना चाहिए। सीने में किसी भी प्रकार की कोई गांठ पता चला तो तुरंत चेकअप कराएं। पुरुषों में ऐसे किसी परेशानी के होने की संभावना 60 की उम्र के बाद ही होती है।

एकदम से वजन घटना

बढ़ती उम्र के साथ वजन का कम होना जाहिर है लेकिन एकदम से गिरते वजन के पीछे हेल्थ से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। बिना एक्सरसाइज और डाइट में बदलाव किए अगर ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।




बहुत ज्यादा थकान

ज्याद थकान महसूस होने के पीछे कई तरह की बीमारियां और उन्हें ठीक करने के लिए खाई जाने वाली दवाईयां वजह हो सकती हैं। लेकिन बिना किसी कारण दिनभर थकान, चक्कर, नींद जैसी समस्या बनी हुई है तो इसके पीछे बढ़ते हुए कैंसर सेल्स दूसरी वजह हो सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY