Exercise at Home During Pregnancy in Hindi

Exercise at Home During Pregnancy in Hindi

198
0
SHARE
exercise-at-home-during-pregnancy-in-hindi

गर्भावस्था के दौरान, घर पर करें ये व्यायाम

क्या आप जानते हैं व्यायाम ना सिर्फ आम दिनों में बल्कि गर्भावस्था के दौरान भी आपको फिट रखता है। इस दौरान डॉक्टर भी हल्के-फुल्के व्यायाम की सलाह देते हैं। पैदल चलना या घर में कम थकान वाले काम भी व्यायाम के बराबर ही माने जाते हैं। लेकिन अगर आप गर्भावस्था के दौरान फिट रहने के लिए कुछ ऐसे व्यायामों की तलाश में हैं जिन्हें आप घर पर कर सकें, तो परेशान मत होइए। हम आपको उन व्यायामों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर पर ही आप अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाल कर इन्‍हें कर सकती हैं।

सही स्थान का चुनाव करें

सबसे पहले अपने घर में उस जगह का चुनाव करें जहां आप खाली समय में व्यायाम कर सकें। व्यायाम करने वाली जगह पर पर्याप्त रोशनी व हवा होनी चाहिए। ज्यादा गर्म या ठंडी जगह का चुनाव नहीं करें। आप चाहें तो टीवी देखते हुए भी व्यायाम कर सकती हैं। इससे आपका मनोरंजन भी होता रहेगा। इसके अलावा आप चाहें तो वीडियो की मदद से भी व्यायाम कर सकती हैं। इसके लिए आपको जैसे-जैसे स्क्रीन पर दिख रहा है उसी के अनुसार व्यायाम करते रहें। अगर आप व्यायाम करते हुए थकान व चक्कर महसूस कर रहीं है तो व्यायाम करना बंद कर दें और थोड़ी देर आराम करें।




स्ट्रेचिंग व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेचिंग व्यायाम करने से मांसपेशियां लचीली व गर्म होती है। इससे गर्भावस्था में प्रसव के समय काफी फायदा मिलता है। जानें व्यायाम के बाद स्ट्रेचिंग करने के कुछ आसान टिप्स।

गर्दन को घुमाएं

अपनी गर्दन व कंधो को रिलैक्‍स रखें। सिर को आगे झुकाएं। धीरे-धीरे अपने सिर को दाहिने कंधे की ओर घुमाएं फिर वापस सिर को बीच में लाएं उसके बाद सिर को बाएं कंधे की तरफ घुमाएं। इस तरह से इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे चार बार दोहराएं।

कंधों का घुमाएं

अपने कंधो को आगे की ओर लाएं फिर उन्हें ऊपर की ओर उठाएं अपने कानों की तरफ उसके बाद पीछे की तरफ नीचे झुकाएं। इस प्रक्रिया को दोनों ओर चार बार दोहराएं।

स्विम

अपनी दाहिनी बांह को ऊपर उठाएं और अपने शरीर को आगे की तरफ फैलाएं और उसे किनारे की ओर मोड़ें। अब इस प्रक्रिया को बाएं बांह के साथ करें। इस तरह से इस व्यायाम को दस बार करें।

जांघों को मोड़ना

अपने एक पैर को दूसरे पैर से करीब दो फीट आगे की ओर रखें। दोनों पंजे एक ही दिशा में हों। अब अगले पैर पर वजन डालते हुए आगे झुकें। पैर बदलकर इस प्रक्रिया को दोहराएं।

पैर को हिलाएं और टखने घुमाएं

अपने पैरों के सहारे बैठे और पंजो को फैलाएं। पैरों को हिलाते हुए ऊपर उठाएं फिर नीचे लाएं। पैरों के सहारे बैठें और अपने अंगूठों को रिलैक्स रखें। उसके बाद पंजो को एक बड़ा गोला बनाते हुए घुमाएं। इस प्रक्रिया में अपने पंजों व टखनों का पूरा इस्तेमाल करें। इस तरह से इस व्यायाम को चार बार दायीं तरफ व चार बार बांई तरफ घुमाते हुए करें।




टेलर व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं घर पर आसानी से टेलर व्यायाम कर सकती हैं। इससे महिलाओं के श्रोणि, नितंब व जांघ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही कमर दर्द में भी आराम मिलता है। जानें कैसे करें टेलर व्यायाम।
दोनों पैरों को सामने की ओर फैला लें। दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें और दोनों तलवों को आपस में मिला लें।
अपने दोनों हाथों से पैरों की अंगुलियों को पकड़ें और एड़ी को शरीर के पास लाने का प्रयास करें।
शरीर को पूरी तरह सीधा रखें। जिससे रीढ़ की हड्डी भी सीधी हो जाए।
सामान्य गति से सांस लें और दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर की ओर लाएं फिर नीचे की ओर लाएं। ऐसा करते हुए कोशिश करें कि पैर जमीन को न छूने पाएं।
इसके बाद पैरों को धीरे-धीरे सीधा कर लें और कुछ समय तक शरीर को ढीला छोड़ दें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY