Health Benefits of Almond Milk for Hair in Hindi

Health Benefits of Almond Milk for Hair in Hindi

161
0
SHARE
health-benefits-of-almond-milk-for-hair-in-hindi

बादाम के दूध का बालों के लिए फायदा

1. बादाम और दूध के मिश्रण को पीकर आप कई बीमारियों और संक्रमणों से बच सकते हैं.

2. बादाम और दूध के मिश्रण का एक साथ सेवन करने से विषाक्त पदार्थों और नुकसानदायक सूक्ष्मजीवों से हमारी रक्षा करता है जिससे की जो सूक्ष्मजीव् हमारे बालो को नुकसान पहुचाते है वो जड़ से ख़त्म हो जाते है .

3. बादाम बहुत ही गर्म होता है इसीलिए इसका ऐसे ही सेवन करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए अगर हम बादाम को भिगो कर इसका सेवन करे तो बहुत ही लाभकारी होगा कहते है . जिस से की बालो में नमी बनी रहेगी .

4. बादाम का तेल तो आप ने सुना ही होगा की बहुत लोग बालो में लगाते है अगर हम बादाम को भिगो कर इसका सेवन ढूध के साथ करे तो हमको ज्यादा लाभ होगा .




5. दूध और बादाम का एक साथ सेवन करने से बालो में बहुत ही चमक आ जाएगी और बाल बहुत ही सिल्की लगने लगे गे .

6. दूध और बादाम में तो आप भी जानते है कि कितने ही लाभकारी तत्व होते है जो की हमारे शरीर के सभी अंगो के लिए बहुत ही महत्वपूरण है इसीलिए अगर हम इसका सेवन करे तो हमारे सर के बाल बहुत ही मजबूत हो जायेंगे .

7.अगर किसी के भी बाल झड रहे हो या टूट रहे हो तो आप हमेशा सुबह भिगोये हुए बादाम के साथ दूध का सेवन करे जिस से की आप की बालो की यह समस्या जल्दी ही खत्म हो जाएगी .




8. आज कल बढ़ते प्रदुषण के कारण हमारे बालो को भी बहुत नुकसान हो रहा है जिस से बहुत से लोग तंग आ के शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग ज्यादा करने लगते है जिस से की आगे उस से नुकसान होता है इसीलिए आप खुद का कंडीशनर बना लीजिये और उस से बाल पर लगाईये जिस से आप को फिर कोई भी प्रदुषण नुकसान नहीं करेगा ,गाय का दूध ले और उसमे बादाम को पिस कर डाल दे और थोडा सा आंवले का तेल बस इस कंडीशनर को लगा ले .

9. बादाम के अंदर magnesium होता है जो की बालो को टूटने नहीं देता है इसीलिए अगर हम बादाम का सेवन करेंगे तो यह हमारे बालो को न ही टूटने देगा और जड़ो से मजबूत भी रखेगा .

10. बादाम के अंदर मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है और यही ढूध के अंदर भी होता है ,उसके अंदर भी बहुत से लाभकारी गुण पाए जाते है इसीलिए इनका एक साथ सेवन करने से न तो हमारे बाल टूटेंगे ,न ही उनमे dandruff  की समस्या,होगी न ही बाल झडेंगे ,और इन दोनों का सेवन करने से हमारे बालो में चमक भी आएगी और बाल जल्दी सफ़ेद भी नहीं होएंगे ,बादाम और दूध के एक साथ सेवन करने से हमारे बाल काले और घने रहेंगे .

(Source by http://healthtipsinhindi.com/)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY