Herbal And Home Remedies For Baldness In Hindi

Herbal And Home Remedies For Baldness In Hindi

188
0
SHARE
herbal-and-home-remedies-for-baldness-in-hindi

गंजापन दूर करने के घरेलू और हर्बल उपाय

बालों के झड़ने को रोकने के लिए तो हम-आप लाखों जतन करते हैं, मगर गंजापन को अंतिम नियति मान कर कोई उपाय करना ही छोड़ देते हैं। हम मानते हैं कि इसका एक ही उपाय है – हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी।
आपको इतनी जल्दी निराश होने की जरुरत नहीं है। हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी में लाखों रुपये खर्च करने से बेहतर है कि अगर आप कुछ घरेलू और कुदरती नुस्खों



(Herbal and Home Remedies for Baldness) को आजमाएंगे तो संभव है रेगिस्तान में भी दरख्त उग आएं।

आइए जानते हैं उन कुदरती उपायों के बारे में जिससे गंजापन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

1. अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल गंजापन को दूर करने का सबसे कारगर दवा है। यह एक आद्रर्क यानि मॉस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह बाल और त्वचा की कई और समस्याओं में काम करता है। गंजेपन को भगाने के लिए आपको बस और कुछ नहीं अपने हथेली पर थोड़ा अरंडी का तेल लें और इसे सिर में लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बहुत जल्द आपके सिर पर बाल उगने लगेंगे।

2. अरहर की दाल (Toor Daal)

गंजेपन की इलाज के लिए अरहर की दाल भी बेस्ट है। अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।

3. ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

ऐलो वेरा एक हर्बल पौधा है और यह बाल और त्वचा के लिए काफी ही प्रभावकारी दवा है। ऐलो वेरा जेल बालों के ग्रोथ में काफी काम करता है। गंजापन के इलाज के लिए कुछ नहीं बस ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें। जल्द ही असर दिखने लगेगा। यह बालों की जड़ में बंद हुए छिद्र को खोल देता है।

4. नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है। रात में सोते समय बालों की मालिश नारियल तेल से दस मिनट तक करें। यह hair follicles को बढ़ने में मदद करेगा। सुबह उठ कर बालों को धो लें। आप नारियल तेल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

5. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च गंजापन के इलाज में काफी फायदेमंद है। काली मिर्च और नींबू के बीज को मिला कर कूट लें और फिर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर फैला कर लगा लें। काफी असर होगा।

6. मेंथी के बीज (Methee)

मेंथी के बीज भी गंजेपन को दूर करने में काफी कारगर होते हैं। मेंथी के बीज को कूट कर पेस्ट बना लें और सिर में जहां बाल नहीं है वहां लगा लें। एक घंटा तक पेस्ट लगा हुआ छोड़ दें। बाद में सिर को पानी से धो लें। काफी असर होगा।

7. नींबू (Lemon)





नींबू बहुत सारे बालों की परेशानी में काम आता है। मसलन, बालों के झड़ने-गिरने में, रुसी को खत्म करने में, ड्राई हेयर में। गंजेपन से लड़ने के लिए नींबू के रस को कई तरह के तेलों में मिला कर लगाएं और सिर की मालिश करें तो काफी असर दिखेगा।

8. चुकंदर के पत्ते (Beetroot Leaves)

चुकंदर के पत्ते गंजेपन को दूर करने की अचूक दवा है। चुकंदर के पत्ते को पानी में उबाल लें। जब वह काफी मुलायम हो जाए तो उसमें मेंहदी के पत्ते मिला दें और फिर इसे ग्राइंडर मशीन में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें। काफी असर दिखेगा।

9. प्याज (Onion)

प्याज में मौजूद सल्फर सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे गंजपन की बीमारी ठीक हो सकती है। कुछ नही बस प्याज को काट कर उसका जूस निकाल लें और उसमें कुछ शहद मिला लें। और फिर इसे बालों की जड़ों पर लगा लें। यह बालों की जड़ में रक्त संचार को तो बढ़ाएगा ही साथ ही फंगस और बैक्टीरिया को भी मारेगा।

10. दही (Curd)

बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है। बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है। बालों में दही का मास्क लगाएं काफी बेहतर नतीजे आएंगे।




और भी हैं कई नेचुरल उपाय (Other Herbal Ingredients Useful in Baldness)
शहद
कर्पूर
धनिया पत्ता
मुलैंठी और दूध
पालक का जूस
पत्ता गोभी का जूस
आंवला तेल, सूखे आंवले का चूर्ण और जूस
सरसों तेल
मेंहदी
बादाम का तेल
कांटा करीका जूस
अंडे की सफेदी
अरहुल के फूल
करी पत्ता
जैतून के तेल
सेब का सिरका
आर्निका तेल
अल्फा-अल्फा जूस
केला
बेकिंग सोडा

{Source by health.raftaar.in}

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY