How To Remove Pimple Marks On Face Naturally In Hindi

How To Remove Pimple Marks On Face Naturally In Hindi

185
0
SHARE
how-to-remove-pimple-marks-on-face-naturally-in-hindi

मुहासों और उनके दाग से छुटकारा पायें

How To Remove Pimple Marks On Face Naturally At Home

आइये सबसे पहले हम तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करते है. प्रायः ऑयली स्किन वाले लोग अपनी त्वचा को लेकर अक्सर परेसान रहते है. इसका कारण है, उनके चेहरे की चिपचिपाहट. अपनी त्वचा को ऑयल फ्री दिखाने के लिए, हम अक्सर अपने चेहरे को किसी भी शोप या Face Wash से बार बार wash करते रहते हैं. और उसको वैसे ही छोड़ देते हैं, जो की हमारे त्वचा के लिए बहुत ही नुक्सान दायक होता है.

तैलीय त्वचा के बारे में जानकारी Know Here All About Oily Skin

अगर आप दिन भर घर में ही रहती है, तो आपको बार बार Face-Wash कि कोई आवश्यकता नहीं होती. ऐसा करने से धीरे धीरे त्वचा कि चमक खो जाती है. Oily-स्किन वालों की सबसे अच्छी बात यह है कि, ऐसी त्वचा पर, रिंकल का प्रभाव जल्दी से नहीं होता. यानी अन्य त्वचा के मुकाबले ऑयली स्किन पर रिंकल का असर देर से दीखता है.

ऑयली स्किन पर डस्ट (धूल) जल्दी चिपकते है, जिससे रोम छिद्र बन्द हो जाते है औए इससे Pimples की समस्या उत्पन्न हो जाती है. लेकिन उचित देखभाल से ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा ) भी खूबसूरती कि चमक दमक दिखा सकती है.

कील मुहाँसे की समस्या Pimple Problem Hindi Me

Pimples का सबसे अधिक खतरा तैलीय त्वचा वालों को ही होता है. त्वचा में अधिक आयल होने कि वजह से हवा में मौजूद गंदगी चहरे पर चिपक जाती है. जिससे रोम छिद्र बन्द हो जाते है, और उचित सफाई न होने कि वजह से Pimple कि समस्या उत्पन्न हो जाती है.

इसके अलावा कई अन्य कारणों कि वजह से भी Pimples कि समस्या हो जाती है. जैसे किशोरावस्था, आनुवान्सिकता, मानसिक तनाव, कब्ज, रक्त दोस, हार्मोनल समस्या, और असुन्तालित भोजन.

मुहासों से छुटकारा पाने के कुछ कारगर नुख्से Homemade Effective Tips To Get Rid Of Pimples At Home

✔ जब भी बाहर से आयें, तो किसी मेडिकेटेड शोप या Face Wash से चेहरे को अवश्य Wash करें. दिन में कई बार सादे पानी से चेहरे को धोएं.

✔ 1 टी स्पून टमाटर के रस को ½ टी स्पून निम्बू के रस में मिलाएं. अब इस Mixture से चेहरे को, काटन की मदद से साफ़ करे, फिर चेहरे को नार्मल पानी से धो लें.

✔ 2 टी स्पून दही और 1 टी स्पून निम्बू के रस को मिला लें, और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद हलके हाथो से मसाज करते हुये साफ़ कर ले. इससे रोम-छिद्र की सब गंदगी साफ़ हो जायेगी.

✔ खीरे के रस में निम्बू के रस को मिला कर फ्रिज में रेख दे, अब रुई से इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो ले. इससे चेहरा खिल उठेगा. चाहें तो निम्बू कि जगह गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती है.

✔ रात में सोने से पहले बहुत हलके गर्म पानी से चेहरे को साफ़ करे, मगर पानी बहुत गर्म न हो.

✔ 1 टी स्पून मुल्तानी मिट्टी , 1/2 टी स्पून चन्दन पाउडर, 1 टी स्पून दही ,इन सबका अच्छे से पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को उपटन कि तरह इस्तेमाल करें. यह तैलीय त्वचा वालो के लिए बहुत फायदेमंद है.

✔ रात में सोने से पहले चेहरे पर लाल चन्दन का लेप लगाएं, इससे आपकी त्वचा में निखार आयेगा .

✔ ½ कप पपीते को मैश कर लें, और इसमें 2 टी स्पून मुल्तानी मिट्टी मिला लें. अब इसको चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगायें, फिर चेहरे को wash कर ले, इससे चेहरे पर कसाव आयेगा और चेहरा चमकने लगेगा.

✔ ½ एप्पल को क्रश कर लें, और इसमें जरूरत अनुसार जाई का आटा मिला लें. फिर इस लेप को चेहरे पर और गर्दन पर लगा लें. सूखने पर हल्का सा रगड़ कर साफ़ कर लें. इससे त्वचा पर ताजगी आ जाएगी.

मुहासों से सम्बंधित कुछ और जानकारियां (Causes Of Pimples)

किसोरावस्था में होने वाले प्रोब्लम सामान्यतः समय के साथ ठीक हो जाते है. मानसिक तनाव मुहांसों का एक प्रमुख कारण माना जा सकता है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे शारीर कि पूरी प्रकिया पर असर पड़ता है. और इस वजह से कभी कभी मुहासों का रूप ले लेती है. कभी कभी 30 और 40 के उम्र में भी मुहासों कि समस्या देखी गयी है, इसका प्रमुख कारण हारमोंस का असंतुलित होना है. भोजन का संतुलित न होना भी मुहांसों का एक अन्य कारण हो सकता है .पौष्टिक आहार कि जगह फ़ास्ट फ़ूड, तली भुनी चीजे, और अधिक गर्म तासीर वाले भोज्य पदार्थ मुहांसों के कारण बन सकते है. कई बार अधिक रूसी कि वजह से भी Pimple कि समस्या उत्पन्न हो जाती है .

अगर मुहासों खूबसूरती पर धब्बा कहा जाय तो ये अतिसयोक्ती नहीं होगी, यदि हम इसके शिकार हो जाएँ तो फिर क्या करे. इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि ऊपर कही हुई बातो को ध्यान दें , तो आपको पता चल जायेगा, की किस वजह से आप इस समस्या के शिकार हुए है . यदि मुहांसों का कारण पता चल जाए, तो हम इससे आसानी से इसे छुटकारा प् सकते है.




Pimple Facial

मुहांसों वाली त्वचा बहुत संवेदनशील होती है. अतः बिना सोचे इस पर किसी भी तरह का प्रोडक्ट जैसे ब्लीच,तेज केमिकल आदि का प्रयोग न करे. बेहतर होगा कि आप एल्केलाइन wash से त्वचा कि सफाई करे. इससे चेहरे का तैलीयपन संतुलित रहता है.

✔ सबसे पहले आप रिकमंडेड फेस wash से चेहरा साफ़ कर ले. मसाज के लिए खीरे,पपीते या एप्पल के पल्प का इस्तेमाल करे. मसाज के बाद चहरे पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करे.

✔ रोम छिद्र खुलने के लिए हॉट towel का प्रयोग करे. फिर रोम छिद्र बन्द करने के लिए ice (बर्फ )को अपने चेहरे पर रगड़ें.

✔ अंत में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाये, और चेहरे को धोने के बाद एलोवेरा जेल का प्रयोग करे. आपकों फर्क साफ़ नजर आएगा.

मुहासों से छुटकारा पाने के कुछ कारगर घरेलु नुस्खे (Home Made Tips)

✔ नीम कि छाल को पानी में घिस कर मुहांसों पर लगाए. बहुत फायदा मलेगा.

✔ चने और मसूर की दाल को रात में भिगो दे, और सुबह दूध के साथ पीस कर लगाएं, इससे मुहासे ठीक हो जाएंगे, और रंग में भी निखार आ जाएगा.

✔ चिरौंजी,हल्दी और चन्दन को बराबर मात्रा में मिलाकर मुहासों पर लगाएं.

✔ मुहासों पर फिटकरी लगाने से भी फायदा होता है.

✔ मुल्तानी मिट्टी ,नीम की पत्तियों का पाउडर और चन्दन पाउडर इन तीनो का लेप मुहासों में बेहद लाभ पहुँचता है.

✔ मुहासों पर हलके हाथो से बर्फ रगड़े आराम मिलेगा.

✔ मुहासों पर ब्लीच कभी न करे, इसके स्थान पर इमली के पानी या फिट्करी का पानी इस्तेमाल कर सकती है.

✔ खीरा ,तरबूज,खरबूजा और पपीता का पल्प मुहासों वाली त्वचा के लिए सर्वोत्तम है.

मुहासों के दाग मिटने के कुछ कारगर उपाय

✔ कोकोनट वाटर को फ्रिज में store कर लें और दिन में कई बार इस पानी को दाग पर रगड़े. दाग मिट जाएगें .

✔ लाल मसूर की दाल को आटे के चोकर में मिला कर पेस्ट बना ले, और चेहरे पर लगा ले 10 मिनट बाद रगड़ कर साफ़ कर लें. चेहरा बेदाग़ हो जायेगा.

✔ रोजाना टमाटर, संतरे, और निम्बू के रस के मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें .

✔ ग्लिसरीन,निम्बू का रस तथा गुलाब जल का सम भाग मिलाकर रात में सोने से पहले लगायें . हर तरह के दाग में लाभ मिलेगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY