Tamarind Best Benefits of Health in Hindi

Tamarind Best Benefits of Health in Hindi

53
0
SHARE
Tamarind Best Benefits of Health in Hindi

इमली खाने के ये 5 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

इमली का पेड बहुत ऊंचा होता है, इमली अंग्रेजी तामर हिन्दी भारतीय खजूर पादप कुल फैबेसी का एक वृक्ष है। इसके फल लाल से भूरे रंग के होते है, तथा स्वाद में बहुत खट्टे होते हैं इमली का पेड समय के साथ बहुत बडा हो सकता है और इसकी पत्तियां एक वृन्त के दोनों तरफ छोटी-छोटी लगी होती है। इसके वंश टैमेरिन्डस में सिर्फ एक प्रजाति होती है। इमली के पत्ते सूजन दूर करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं। इमली की तासीर ठंडी होती है। पुरानी इमली नई इमली से अधिक गुणकारी होती है।
इमली में विटामिन सी, ई और बी का प्रचुरता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद हैं वहीं आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम, फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
50 ग्राम इमली को 250 ग्राम पानी में भिगो दें। 15 मिनट बाद इसे ठीक से मसलकर चटनी जैसा पेस्ट बना लें। इसे शरीर पर मलकर 10-15 मिनट बाद स्नान करें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार करें। इससे सांवलापन दूर होता है।
फीवर करें आउट- पकी हुई इमली के फलों के रस की करीब fifteen ग्राम फिवर से ग्रसित रोगी को दी जाए, तो बुखार जल्दी उतर जाता है।
गले की खराश करें दूर- अगर आप गले की खराश से परेशान है तो इमली की पत्तियों को पीस कर उस का रस तैयार करें और फिर रस से कुल्ला करें। कुछ ही दिनों में गले की खराश से राहत मिलेगी।
पकी हुई इमली के गूदे को हाथ और पैरों के तलओं पर मलने से लू का असर खत्म हो जाता है। यदि इस गूदे का गाढा घोल बालों से को धो लें तो लू के प्रभाव से उत्पन्न बेहोशो दूर हो जाती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY