पुरूषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाते हैं ये 5 हेल्‍दी फूड

पुरूषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाते हैं ये 5 हेल्‍दी फूड

8
0
SHARE
these-5-healthy-foods-can-increase-fertility-in-men-in-hindi
पुरूषों में स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्‍या) कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। पुरूषों में शुक्राणुओं की संख्‍या के अलावा गुणवत्‍ता भी बहुत जरूरी है। हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें रेग्युलर लेने पर मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ेगा जिससे उनकी फर्टिलिटी अच्छी होगी। इन फूड्स को खाने से स्पर्म की क्वांटिटी, क्वालिटी के अलावा शेप और साइज भी अच्छा होगा जिससे आने वाली संतान भी हेल्दी होगी।
  • पुरूषों में शुक्राणुओं की संख्‍या के अलावा गुणवत्‍ता भी बहुत जरूरी है
  • स्पर्म की क्वांटिटी, क्वालिटी के अलावा शेप और साइज भी अच्छा होगा
  • स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है

अनार

तुर्की में की गई रिसर्च के मुताबिक अनार का जूस स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाता है। रोज एक गिलास अनार का जूस पीने से मेल फर्टिलिटी में बढ़ोत्तरी होती है।

कद्दू के बीज

इसमें मौजूद जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड मेल ऑर्गन्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं। रोज एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाने से टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म काउंट बढ़ता है।

अखरोट

इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज एक मुट्ठी (75 ग्राम) अखरोट खाने से स्पर्म की संख्या और आकार बेहतर होता है।



लहसुन

इसमें मौजूद एलिसिन नामक कम्पाउंड मेल ऑर्गन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है। रोज सुबह लहसुन की 3-4 कलियां चबाकर खाने से सीमेन वॉल्यूम बढ़ता है।

केले

इसमें मौजूद ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन B स्टेमिना, एनर्जी और स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं। रोज सुबह-शाम एक केला खाने से ताकत मिलती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY