What Is Non Surgical Hair Replacement And Side Effects

What Is Non Surgical Hair Replacement And Side Effects

147
0
SHARE
what-is-non-surgical-hair-replacement-and-side-effects

क्या है नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट

गंजेपन का इलाज वैसे तो दिन-ब-दिन बेहतर होता जा रहा है | हालांकि इसके उपचार की अन्य तकनीकें भी काफी एडवांस हो चुकी हैं लेकिन बहुत से लोगों के लिए Non Surgical Hair Replacement (नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट) का मतलब नकली बाल, बिग होता है, लेकिन सच में यह ऐसा नहीं है | नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट की टेक्निक इन दिनों काफी एडवांस हो चुकी है, खासतौर पर पुरुषों के लिए तो यह गंजेपन से छुटकारा पाने का एक असरदार तरीका बन गई है | यहां पार हम आपको डिटेल में बताएंगे कि नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट क्या होता है और इसके साथ ही आपको इससे जुड़ी और भी जानकारियां और ट्रीटमेंट के Procedure के बारे में भी बताएंगे | साथ ही कुछ ऐसी परिस्थितियों के बारे में जानेंगे कि यह तकनीक कहां पर असरदार है, इसके साथ ही इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी कुछ बताएंगे |

What Is Non Surgical Hair Replacement क्या है नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट ?

अगर आपको अभी भी ऐसा लगता है कि Non-Surgical Hair Replacement का मतलब विग पहनना होता है तो एक बार फिर से सोचिए । आज की तकनीकें बेहद आरामदायक, प्राकृतिक परिणाम देती हैं जिससे आप जीवनभर संतुष्ट रहते हैं । Non Surgical Hair Replacement में Scalp पर एक पारदर्शी, पतली और हल्की membrane लगाई जाती है जिसमें इंसानी बाल होते हैं । Membrane को मौजूदा बालों के साथ सिल कर स्कैल्प से जोड़ दिया जाता है । इससे आपको बेहद Natural Look मिलता है । इस तकनीक के जरिए membrane में मौजूद बाल सिर के बालों से Color, Density और Direction में Perfectly match हो जाते हैं । दरअसल membrane को Scalp से Latest Bonding Material से जोड़ा जाता है । इसलिए आप इसे Confidence और आराम के साथ पहन सकते हैं ।

Non Surgical Hair Replacement ट्रीटमेंट में क्या होता है?

अधिकतर Non Surgical Hair Replacement डिजाइन और कसंल्टेशन से शुरू होते हैं । डिजाइन और कंसल्टेशन से यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रोडक्ट आपके मौजूदा बालों के कलर और स्टाइल के अनुसार ही तैयार किया जाए । डिजाइन से लेकर मनमाफिक प्रोडक्ट तैयार करने में कई महीनों का वक्त लगता है । आप बाजार से ऐसे प्रोडक्ट भी ले सकते हैं जो पहले से तैयार हैं और सस्ते भी । हालांकि इससे समय तो बच जाएगा लेकिन आप क्वालिटी के साथ समझौता करेंगे ।




एक बार जब डिजाइन पूरा हो जाता है तो दो और अहम चीजों पर गौर किया जाता है । पहला है Membrane । बाजार में फिलहाल कई तरह के Membrane available है । हालांकि इनमें से सबसे बेहतरीन है Monofilament, Paulurethen और लेस । अगर आप नॉन-सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट थैरेपी का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो अपने Practitioner से इन्हीं में से एक मेंब्रेन का यूज करने को कहें । आमतौर पर प्रैक्टीशनर यूजर की जरूरत के हिसाब से ही Membrane के selection की सलाह देते हैं । Monofilament पोरस होता है तो यह ऐसे लोगों के लिए परफेक्ट है, जिनके स्कैल्प को हवा की जरूरत होती है । Paulurethen invisible और अलग होता है । लेस से लोगों को सबसे अधिक natural look मिलता है । इसका इस्तेमाल गंजेपन के शिकार लोगों की हेयरलाइन बनाने में भी किया जाता है । इस procedure में दूसरा सबसे अहम पहलू होता है मेंब्रेन को स्कैल्प से जोड़ना । ऐसा करने के लिए latest technique यह है कि एक Translucent गोंद से इसे स्कैल्प पर चिपका दिया जाता है । यह ऐसा चिपकाने वाला पदार्थ होता है जो न ही पसीने और न ही पानी से छूटता है | Membrane स्कैल्प पर सीधे चिपक जाए इसके लिए हो सकता हैं कि अपने बालों को शेव करना पड़े ।

Why To Go For A Non Surgical Hair Replacement क्यों कराये

यह एक बहुत बड़ा सवाल हैं कि पुरुषों में होने वाले गंजेपन के लिए अन्य ट्रीटमेंट की बजाय Non Surgical Hair Replacement ट्रीटमेंट ही क्यों कराया जाय | तो इसकी मुख्य वजह यह है कि Minoxidil या Finasteride जैसे तरीके काम नहीं आएंगे । तो अगर इन इलाजों से बालों की रिग्रोथ नहीं होती है तो Non Surgical Hair Replacement ही best choice है ।

इस तरह के मामलों में Non Surgical Hair Replacement ही एकमात्र विकल्प नहीं है । वे सर्जरी भी करवा सकते हैं । हालांकि गंजेपन के शिकार पुरूषों के लिए सर्जरी आखिरी option होता है । इसकी बड़ी वजह यह है कि बहुत से लोग तब तक सर्जरी को तवज्जो नहीं देते जब तक कि यह बेहद जरूरी न हो । दूसरा कारण यह है कि सर्जरी में आपके मौजूदा बालों को लेकर ही पूरे सिर में लगा दिया जाता है । ऐसे में सर्जरी की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके सिर पर पहले से कितने बाल हैं, जिससे कि इन्हें सिर पर दूसरी जगह लगाया जा सके । इसमें यह खतरा भी होता है कि अगर आपके बाल भविष्य में झड़ते हैं तो आपको गंजेपन वाली जगह पर बाल उगाने के लिए फिर से सर्जरी करवानी पड़ेगी । लिहाजा सर्जरी इसका स्थायी समाधान नहीं है ।




इस लिहाज से Non Surgical Hair Replacement बेहतर है क्योंकि इसमें आपके मौजूदा बालों के साथ छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं पड़ती है । इसलिए जो लोग सर्जरी करवाने की सोच रहे हैं उन्हें पहले Non Surgical Hair Replacement को जरूर ट्राई करना चाहिए । इससे उन्हें अपने मौजूदा बालों को जोखिम में डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Non Surgical Hair Replacement Side Effects (Disadvantages) क्या हैं नुकसान?

Non Surgical Hair Replacement अधिकतर पुरुषों को ही सूट करते हैं | इसके फायदों के साथ कुछ नुकसान भी है (There are certain side effects to Non Surgical Hair Replacement) । सबसे पहला नुकसान यह है कि समय-समय पर आपको इसका मेनटेनेंस करवानी पड़ती है, जिससे यह हमेशा Natural दिखे । अगर आपको हेयरकट करवाना है तो आप सीधे नाई के पास नहीं बल्कि आपने जहां से सर्जरी करवाई है वहां जाएंगे । इस दौरान आपकी मेंब्रेन हटाई जाएगी जिससे मौजूदा बालों को ट्रिम किया जा सके । साथ ही आपको मेंब्रेन में लगे बालों में भी नए सिरे से बदलाव करने होंगे जिससे यह आपके नए लुक के साथ मेल खाएं । समय के साथ मेंब्रेन में खराबी भी आएगी और आपको इसे बदलवाना पड़ेगा । आप इसके लिए कौन सा Material चुनते हैं, उसी आधार पर आपको खास प्रोडक्ट की जरूरत पड़ेगी । Non Surgical Hair Replacement की मेनटेनेंस पर आने वाला खर्च ट्रीटमेंट की cost को बढ़ा देते है । ऐसे में दूर से भले ही आपको Non Surgical Hair Replacement आकर्षक लगे, पर ध्यान रहे कि केवल इसे कराने से ही बात खत्म नहीं होती । अगर आप इसे बरकरार रखना चाहते है तो आपको पैसे खर्च करते रहने होंगे

(Source by beautytipshindi.com)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY