उम्र से पहले सफेद बाल होने पर अब नो टेंशन, अपनाएं ये...

उम्र से पहले सफेद बाल होने पर अब नो टेंशन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

49
0
SHARE
white-hairs-home-remedies-ayurveda-in-hindi
  • शुद्ध घी से सिर की मालिश करें।
  • आंवला है बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण।
  • सिर के सफेद बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं।

बिगड़ते खानपान और लाइफस्टाइल के चलते आजकल युवाओं में उम्र से पहले बालों का सफेद होना और बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है। कई लोग अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए कलर का इस्‍तेमाल करते हैं। जो कि बहुत हानिकारक होता है। कलर बालों को जड़ से कमजोर बनाता है। इसलिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कलर और सर्जरी के बजाय अच्छा खानपान और योग-व्यायाम का विकल्प तलाशे।

हालांकि बाल कई कारणों से सफेद हो सकते हैं। जैसे तनाव, प्रदूषण कोई बीमारी या‍ फिर अनुवांशिकता के कारण। लेकिन बाल डाई करना या कलर करना इस समस्या का एकमात्र उपचार नहीं हैं। इसके बजाय आप चाहे तो इनसे निदान पान के लिए कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। आइए आज हम आपको सफेद बालों के लिए कुछ आसान और कारगार घरेलू उपचार बता रहे हैं।

मेहंदी पाउडर

सफेद बालों को अगर आप घर ही काला बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कटोरी में मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, 1 चम्मच शिकाकाई और 1 चम्मच रीठा पाउडर लें, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा और आधा चम्मच नारियल तेल मिला लें। यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनने के करीब 2 घंटे बाद बालों में लगा लें और सूखने के बाद अच्छी तरह बाल धो लें। आप देखेंगे कि आपके बाल सफेद से काले हो गए हैं। आप हफ्ते में 1 बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं।

दही का कमाल

सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइये। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

आंवला है फायदेमंद

सफेद बालों की रोकथाम के लिए जब भी घरेलू इलाज की बात आती है तो आंवला के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आंवला खाने के अलावा, आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर नियमित रूप से लगाएं। शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।

भृंगराज और अश्वगंधा

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें। इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले भी होंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY