सिर्फ 10 मिनट करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट

सिर्फ 10 मिनट करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट

44
0
SHARE
xercies-fitness-workout-body-shape-in-hindi

भागदौड़ भरी लाइफ में फिट रहना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे समय में खुद को फिट रखना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नही है। तो हम आपको 4 ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप रोजाना कर सकते हैं।

क्रंचेज

एब्स पैक निकालने के लिए क्रंचेज करें। इसके लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जायें और पैरों को सीधा फैला लें। सिर के पीछे हाथों का सहारा देकर शरीर के ऊपरी भाग को उठायें। एब्स के लिए यह सबसे बेहतर व्यायाम है। लेकिन ध्यान रखें इससे डिस्क खिसकने का खतरा हो सकता है। इसलिए इसे ध्यान से करें। हालांकि इसमें कोई अतिरिक्त सजग रहने की जरूरत भी महसूस नहीं होती।

स्‍क्‍वाट

xercies-fitness-workout-body-shape-in-hindi-2
पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए यह बेहतर वर्कआउट है। यह कई तरह का भी होता है। इसके नियमित अभ्यास से पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

पुशअप्‍स


पुश-अप्स सामान्‍य एक्सरसाइज में से एक हैं। पुश-अप न सिर्फ आपके सीने को मजबूत बनाता है बल्कि यह आपके एब्स, ट्राइसेप्स, कंधे और धड़ को मजबूत व अच्छा बनाने के लिए काम करता है। आइये जानें क्या है पुश-अप वर्कआउट और यह कैसे आपकी बॉडी को मजबूत और आकर्षक बनाता है। चेस्ट, कंधे और रीढ़ को मजबूत बनाने के लिए रोज पुश-अप्स करें। पुश-अप्स‍ करने से सीना चौड़ा भी होता है। यह सांसों की बीमारियों को भी दूर करता है।

स्प्लिट स्‍क्‍वाट

xercies-fitness-workout-body-shape-in-hindi-4
इसे करने के लिए पहले लंच की स्थिति में आयें, इसमें एक पैर पीछे की तरफ होता है और दूसरा पैर आगे की तरफ 90 डिग्री मुड़ा होता है। दोनों हाथों को कमर पर रखें, फिर दोनों पैरों के सहारे कमर को ऊपर उठायें, एक पैर से इसे 10 बार दोहरायें, फिर यही क्रिया दूसरे पैर से भी करें। इस वर्कआउट को शुरूआत में बिना डंबेल करे करें बाद में डंबल लेकर करें।

ऐसे करें एक्‍सरसाइज

xercies-fitness-workout-body-shape-in-hindi-5
इन चारों एक्‍सरसाइज को 10 सेट्स और 10 रेप्‍स के साथ पूरा करना है। यानी हर सेट्स को 10 बार करें। इसे आप घर में भी कर सकते हैं। इन एक्‍सरसाइज को करने से आपकी पूरी बॉडी फिट रहेगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY