Home Gossip बेहद रोमांटिक थीं वैलेंटाइन डे को जन्मीं मधुबाला, गुलाब और लवलेटर की...

बेहद रोमांटिक थीं वैलेंटाइन डे को जन्मीं मधुबाला, गुलाब और लवलेटर की कहानी करेगी हैरान

118
1
SHARE
actress-madhubala-interesting-love-story-on-valentine-day
बॉलीवुड की वो मशहूर अदाकारा जिसकी खूबसूरती के चर्चे देश-विदेश में होते थे। दीवानों और चाहने वालों की फेहरिस्त इतनी बड़ी थी कि उसे सिनेमा की ‘सौन्दर्य देवी’ कहा जाने लगा। हम बात कर रहे हैं मधुबाला की। मधुबाला का नाम हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में शामिल है, जो पूरी तरह से सिनेमा के रंग में डूब गईं थीं। वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुई इस बेहद मासूम और खूबसूरत अदाकारा के हर अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला के जन्मदिन पर पढ़िए उनके जीवन और फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था। उनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। उनके पिता का नाम अताउल्लाह और मां का नाम आयशा बेगम था। शुरुआती दिनों में उनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे। वहां से नौकरी छोड़कर उनके पिता दिल्ली और फिर मुंबई चले गए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ।
actress-madhubala-interesting-love-story-on-valentine-day-2

Madhubala HD Wallpapers

मधुबाला का सिनेमा के लिए अहम योगदान रहा है। इसमें मुगल-ए-आजम, चलती का नाम गाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज 55, महल आदि फिल्मों के नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि, एक बाल कलाकार से लेकर एक आइकॉनिक अभिनेत्री तक का सफ़र तय करने वाली मधुबाला की जीवन यात्रा अविस्मरणीय रही है। मुगल-ए-आज़म की अनारकली मतलब मधुबाला ने अपने अभिनय से हिंदी सिनेमा के आकाश पर एक ऐसी अमिट छाप छोड़ दी कि आज भी कई अभिनेत्रियां उन्हें अपना रोल मॉडल मानती हैं।
मधुबाला का अंदाज बेहद रोमांटिक था। मधुबाला के करीबियों की मानें तो मधुबाला जिस अभिनेता या डायरेक्टर के साथ काम करती थीं उसे प्रपोज कर देती थीं। ऐसा कहा जाता है कि मधुबाला अपनी हर फिल्म के निर्देशक और हीरो को देखते ही उनको प्यार हो जाता था। उनको प्रपोज करने का तरीका एक ही जैसा होता था। वो हर हीरो को एक गुलाब का फूल ओर लव लेटर देकर प्रपोज करती थी।
जन्म से ही मधुबाला के दिल में छेद था और डॉक्टरों ने उनकी बीमारी को देखते हुए बहुत ज्यादा आराम करने की सलाह दी थी। इन सबके बाद भी मधुबाला के पिता ने उन्हें ऐसी दुनिया में भेज दिया जहां उन्हें लगातार काम करना पड़ा था। दरअसल मधुबाला अपने माता-पिता ही नहीं 11 भाई बहन वाले परिवार में इकलौती थीं जिनकी कमाई से पूरे घर का खर्च चलता था।

मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने बदला था धर्म, जानें खास बातें

महज 6 साल साल की उम्र से मधुबाला ने मायानगरी में अपने कदम रख दिए थे। 1957 में फिल्मफेयर की खास सिरीज में उस जमाने के सभी सुपरस्टार्स ने अपने बारे में लिखा था। किशोर कुमार, अशोक कुमार, नरगिस, मीना कुमारी, नूतन, राजकपूर, दिलीप कुमार, देव आनंद सभी ने अपने बारे में लिखा था। मधुबाला ने अपने दिल का हाल फिल्मफेयर की उस पत्रिका में उतार दिया था।

#Bollywood news, #Bollywood news in Hindi, #latest Bollywood news, #latest Bollywood news in Hindi, #Bollywood masala news in Hindi, #bollywood news and gossip, #Hindi Cinema News, #bollywood news in Hindi today, #bollywood news in Hindi box office, #current bollywood news, #bollywood gossip in Hindi, #bollywood hot news in Hindi, #bollywood breaking news, #film news in Hindi,

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here