Home Womens Health योनि को टाइट करने के असरदार घरेलू उपाय और तरीके

योनि को टाइट करने के असरदार घरेलू उपाय और तरीके

95
0
SHARE
Effective domestic remedies and methods to tighten vaginal
योनि को किसी कुंवारी लड़की की तरह टाइट करने के उपाय के बारे में हर महिला जानना चाहती है कुछ प्राक्रतिक तरीको की मदद से महिलाएं अपनी योनि में फिर से पहले जैसी कसावट वापिस पा सकती हैं, योनि को टाइट करने के उपाय काफी आसान और सरल है। योनि (Vagina) महिलाओं के शरीर का जननांग होता है जो कि शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। योनि (Vagina) को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखना हर महिला की प्राथमिकता होती है। योनि का ढ़ीला होना आजकल महिलाओं में आम समस्या बन चुकी है।

योनि के ढ़ीला होने के कारण बहुत सारी महिलाओं का आत्मविश्वास कम हो जाता है क्योंकि इससे उनके सेक्सुअल लाइफ (sexual life) यानि की यौन जीवन पर गंभीर असर पड़ता है। वेजाइनल वॉल (Vaginal wall) के प्राकृतिक रुप से खिंच जाने के कारण योनि के ढ़ीले होने की समस्या पैदा हो सकती है। बच्चे को जन्म देने के बाद, मसल्स के फेलने, सही तरीके से योनि की देखभाल ना करने, सेक्स करने, योनि बहुत ज्यादा चूसने आदि कई कारणों से योनि ढ़ीली हो जाती है। योनि को टाइट करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस आर्टिकल में हम विस्तार से आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि योनि को टाइट करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं योनि को टाइट करने के लिए कुछ उपयोगी घरेलू उपायों के बारे में।

योनि के ढ़ीले होने के कारण

सेक्स कम करने से इस समस्या का समाधान नहीं होता क्योंकि योनि ढ़ीले होने के और भी कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं योनि के ढ़ीले होने के अन्य क्या कारण होते हैं। जिनमें हैं-

  • शिशु को जन्म देना
  • मोटापा
  • योनि की सर्जरी
  • लगातार भारी चीजें उठाना
  • इंटेस वर्कआउट
  • पेल्विक डिज़ीज
  • मेनोपॉज
  • क्रोनिक बैक पेन
  • लगातार खांसी और जुकाम
  • लगातार दस्त कब्ज रहना

आदि शामिल है। इन सभी कारणों से योनि ढ़ीली हो जाती है।

योनि को टाइट करने के लिए घरेलू उपाय

1:- एलोवेरा जेल योनि को टाइट करने के लिए
2:- योनि को टाइट करने का घरेलू उपाय है आंवला
3:- योनि का ढीलापन दूर करने के लिए प्यूरेरिया मिरिफिका और ओक गैल
4:- ढीली योनि को टाइट करने का उपाय है योग करना
5:- योनि की मांसपेशियों में कसाव लेने के लिए विटामिन ई
6:- वी-टाइट जेल योनि का ढीलापन दूर करने के लिए

एलोवेरा जेल योनि को टाइट करने के लिए

एलोवेरा जेल काफी लाभकारी होता है। इस जेले में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ त्वचा में कसावट पैदा करने के गुण भी होते हैं इसलिए योनि को टाइट करने के लिए यह काफी उपयोगी घरेलू उपाय होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल में साफ उंगली डुबाकर योनि के चारों ओर लगाएं। दिन में 5-6 बार ऐसा करने से योनि टाइट होती है।

योनि को टाइट करने का घरेलू उपाय है आंवला

गूसबेरी में विटामिन ए, विटामिन सी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। साथ ही बैक्टीरिया और कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से योनि तो टाइट होती ही है साथ ही योनि के रोगों से भी बचा जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए पानी में आंवला उबालें (Gooseberry) और उसको मैश करके जूस निकाल लें। इस जूस को योनि के चारों ओर लगाएं दिन में 4-5 बार ऐसा करने से योनि तेजी से टाइट होती है।

योनि का ढीलापन दूर करने के लिए प्यूरेरिया मिरिफिका और ओक गैल

ये हर्ब्स एस्ट्रीजेंट्स (Astringent) से भरपूर होते हैं जो कि पेल्विक मसल्स (pelvic muscles) का लचीलापन बढ़ाता है और योनि को टाइट करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से उत्तक तेजी से लचीलापन पाते हैं और योनि के दोबारा ढ़ीला होने का खतरा भी कम हो जाता है। इस हर्ब (herb) को पीस कर इसका पेस्ट योनि की दीवारों पर लगाने से योनि टाइट हो जाती है।

ढीली योनि को टाइट करने का उपाय है योग करना

बहुत सारे योग भी ऐसे होते हैं जो कि पेल्विक मसल्स में कसावट लाते हैं। इसके लिए आपको पवन मुक्तासन और सेतुबंध आसन आदि योग करने से फायदा मिलता है। रोजाना ये योगासन करने से पेल्विक मसल्स मजबूत बनती है और योनि टाइट होती है। इसके अलावा केगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) करने से योनि का ढ़ीलापन दूर करने में मदद मिलती है।

योनि की मांसपेशियों में कसाव लेने के लिए विटामिन ई

कई रिसर्च में यह पाया गया है कि विटामिन ई (Vitamin E) योनि को टाइट करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन ई मॉइश्चराइजर योनि के रुखेपन को कम करता है साथ ही वेजाइनल वॉल्स को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। योनि में विटामिन ई कैप्सूल डाल सकती हैं जिससे योनि टाइट होती है। इस कैप्सूल को तोड़ने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि योनि खुद विटामिन ई को अवशोषित कर लेती है।

वी-टाइट जेल योनि का ढीलापन दूर करने के लिए

योनि को टाइट करने के लिए वी-टाइट जेल (V-tight gel) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जेल पेल्विक मसल्स को लचीला बनाता है और योनि को टाइट बनाने में मदद करता है। इसे उंगलियों से वेजाइनल वॉल पर लगाना चाहिए।

योनि को टाइट रखने के लिए जरुरी टिप्स
  • हेल्दी डाइट का सेवन करें योनि को टाइट रखने के लिए
  • योनि में कसाव बनाये रखने के लिए हाइजीन बरकरार रखें
  • स्त्री जननांग को टाइट रखने के लिए सेक्स करते समय पैरों को ज्यादा ना खोलें
हेल्दी डाइट का सेवन करें योनि को टाइट रखने के लिए

स्त्री जननांग को टाइट रखने के लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो कि पेल्विक मसल्स को मजबूती देती है। ऐसे में आप ऑर्गेनिक कार्ब्स और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे मेथी, अनार, सोयाबीन, गाजर, बेरीज और सेब आदि को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

योनि में कसाव बनाये रखने के लिए हाइजीन बरकरार रखें

स्त्री जननांग को साफ करने के लिए हर्बल साबुन या वी-वॉश (v-wash) का इस्तेमाल करें। ये योनि को साफ रखने के साथ-साथ उसे रुखा होने से भी रोकते हैं और बदबू भी मिटाते हैं इसलिए योनि को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल जरुर करें।

स्त्री जननांग को टाइट रखने के लिए सेक्स करते समय पैरों को ज्यादा ना खोलें

महिलाओं के इस टिप्स को अपनाने से योनि के ढ़ीले होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए सेक्स करते वक्त अपनी टांगों को ज्यादा ना खोलें और रोजाना कॉटन के अंडरवियर पहने जिससे योनि असहज नहीं होती और टाइट बनी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here