Home Health is Wealth जवान दिखना चाहते हो तो शुरू करें ये चीजें खाना

जवान दिखना चाहते हो तो शुरू करें ये चीजें खाना

52
2
SHARE
foods-that-can-help-you-look-younger
युवा और जवान रहने के लिए खाये जाने वाले खाद्य पदार्थों की आवश्‍यकता सभी को है। पुरुष हो या महिला सभी चाहते हैं कि उनका शरीर हमेशा युवा और चमकदार बना रहे। लेकिन क्‍या ऐसा संभव है। उम्र का बढ़ना और शरीर का कमजोर होना जीवन का एक प्राकृतिक हिस्‍सा है। उम्र बढ़ने का मतबल केवल आपकी आयु बढ़ने से नहीं बल्कि उन लक्षणों से है जो कि आपको समय से पहले कमजोर सिथिल बनाते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षणों में त्‍वचा की झुर्रियां, आंख के नीचे काले निशान, कमजोर शरीर, त्‍वचा की चमक में कमी आना आदि शामिल होते हैं। लेकिन आप कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने शरीर को आंतरिक और बाहृ रूप से युवा और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। इस लेख में आज आप जानेगें उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको युवा बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

हमेशा जवान रहने के लिए क्या खाएं

जवान रहने का उपाय है जैतून का तेल

दैनिक जीवन में जैतून के तेल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है, क्‍योंकि यह ऐसा तेल है जिसमें स्‍वस्‍थ्‍य वसा (Healthiest Fats) की अच्‍छी मात्रा होती है। आप अपने शरीर को जवान बनाए रखने के लिए जैतून के तेल (Olive Oil) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शोधों से पता चलता है कि जैतून तेल का उपयोग करने पर उम्र बढ़ने से जुड़ी कई समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। जैतून तेल रक्‍तचाप को नियंत्रित कर हृदय रोग, चयापचय सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) और कैंसर जैसी समस्‍याओं को कम करने में सहायक होता है। जैतून का तेल आपकी त्‍वचा को को युवा (Youth Skin) बनाए रखने में मदद करता है।


कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि जैतून तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्‍वचा को सुर्य की क्षति से बचाता है। इसके अलावा जैतून तेल में 73 प्रतिशत मोनोसंसैचुरेटेड वसा (Monounsaturated Fat) होता है, जो त्‍वचा की लोच और दृढ़ता (Elasticity And Firmness) को बढ़ाने में मदद करता है।

युवा रहने के नुस्‍खे है मसालों का उपयोग

यदि आप सोचते हैं कि मसालों का उपयोग केवल आपके भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाता हैं तो ऐसा नहीं है। मसालों का उपयोग आपको विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचाने में मदद करते हैं, क्‍योंकि इनमें बहुत से पोषक तत्‍व और यौगिक अच्‍छी मात्रा में होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कुछ मसाले आपकी त्‍वचा को जवान दिखाने में भी मदद करते हैं। जैस दालचीनी कोलेजन उत्‍पादन में वृद्धि करती है, जिससे त्‍वचा की मजबूती और लोच में वृद्धि होती है। दालचीनी का पर्याप्‍त सेवन ग्‍लोबलेशन ग्लाइसेशन एंड-प्रोडक्ट्स के परिणाम स्‍वरूप होने वाली त्‍वचा की क्षति (Skin Damage) को भी कम करने में मदद करते हैं।


इसके अलावा आपके द्वारा सामान्‍य रूप से लाल मिर्च (Cayenne) का उपयोग किया जाता है जिसमें कैप्‍सैकिन (Capsaicin) मौजूद रहता है जो त्‍वचा की कोशिकाओं में होने वाले कुछ आयु संबंधी परिवर्तनों (Age-Related Changes) को कम कर सकता है।

आप अदरक का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें पर्याप्‍त मात्रा में जिंजेरोल (Gingerol) होता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आपकी त्‍वचा पर सूर्य के प्रभाव से होने वाली क्षति और आयु धब्‍बों (Age Spots) को कम करने में मदद करता है।

जवां दिखने के उपाय है ग्रीन टी

आपके शरीर को जवां बनाए रखने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) महत्‍वपूर्ण होते हैं। आपको अपने शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट युक्‍त आहार की आवश्‍यकता है। इसके लिए आप ग्रीन टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि फ्री रेडिकल्‍स से आपके शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल (Polyphenols) नामक एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है जो मधुमेह, इंसुलिन, प्रतिरोध, सूजन और हृदय रोग आदि से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही पॉलीफेनॉल आपकी त्‍वचा में मौजूद मुख्‍य प्रोटीन कोलेजन की रक्षा करने में भी सहायक होता है। कोलेजन (Collagen) उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।


अध्‍ययन बताते हैं कि सूर्य-क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा वाली महिलाओं द्वारा ग्रीन टी और पूरकों (Green Tea And Supplements) का 8 सप्‍ताह तक नियमित उपयोग से त्‍वचा की समस्‍या को कम किया जा सकता है और त्‍वचा की लोच (Skin Elasticity) में कुछ हद तक सुधार भी किया जा सकता है।

जवान रहने के लिए खाएं टमाटर

आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और जवान बनाए रखने के लिए टमाटरों का उपयोग किया जा सकता है। टमाटर कई प्रभावशाली स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं जो कि इनमें मौजूद लाइकोपीन (Lycopene) सामग्री की उच्‍च मात्रा के कारण होता है। लाइकोपीन, कैरोटेनोइड (Carotenoid) का एक प्रकार है जो हृदय रोग, स्‍ट्रोक और प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि टमाटर का नियमित सेवन करने से यह आपकी त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों (Harmful Rays) से भी बचा सकता है। जो महिलाएं लाइकोपीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Antioxidants) युक्‍त खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करती है तो उनके शरीर में 15 सप्‍ताह के बाद झुर्रियों और शिकन में कमी हो सकती है। आप जैसे स्‍वस्‍थ्‍य वसा वाले जैतून तेल के साथ टमाटर का उपयोग कर शरीर मे लाइकोपीन के अवशोषण (Absorption) को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

सदा जवान रहने का उपाय हैं डार्क चॉकलेट का सेवन

एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा डार्क चॉकलेट में होती है। इसलिए इसे अकाई बेरीज (Acai Berries), ब्‍लूबेरी और क्रैनबेरी से भी अधिक शक्तिशाली माना जाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि यह रक्‍तचाप को कम करने में मदद कर सकता है साथ ही धमनियों के कार्य और लोच में सुधार कर सकता है। चॉकलेट में फ्लैवनॉल नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा को सूर्य की क्षति से बचाते हैं। अध्‍ययन बताते हैं जो लोग डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का पर्याप्‍त और नियमित सेवन करते हैं उनकी त्‍वचा सूर्य के संपर्क में आने से लाल नहीं होती है। फ्लैवनॉल (Flavanol) की उचित मात्रा त्‍वचा में बेहतर रक्‍त प्रवाह, त्‍वचा की मोटाई, हाइड्रेशन और त्‍वचा को चिकना बनाने में मदद करते हैं।

युवा रहने के उपाय में करें अनार का उपयोग

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ताजे फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। उन्‍हीं फलों में से एक अनार है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंटों की मात्रा ग्रीन-टी से कहीं अधिक होती है। अनार का नियमित सेवन सूजन को कम करने में मदद करते हैं साथ ही शरीर में उच्‍च रक्‍त शर्करा की उपस्थिति के कारण होने वाले क्षति को भी कम करते हैं। अनार सूर्य की क्षति से त्‍वचा को बचाते हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि अनार का नियमित सेवन कोजेलन के उत्‍पादन को बढ़ावा देते हैं। इस तरह से यदि आप अपने शरीर को लंबे समय युवा बनाए रखना चाहते हैं तो अनार उपयोग कर सकते हैं।

जवान कैसे रहें का जबाव है ड्राई फ्रूट्स

जो लोग केवल शाकाहार का उपयोग करते हैं उनके लिए लंबे समय तक जवान बने रहने का सबसे अच्‍छा तरीका ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करना। अध्‍ययन बताते हैं कि यदि आप नियमित रूप से सूखे मेवों (ड्राई फ्रूट्स) का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्‍वचा की गुणवत्‍ता को सुधारने में मदद कर सकते हैं। इनमें मौजूद असंतृप्‍त वसा आपके लिए जैतून के तेल (Olive oil) के समान लाभकारी होते हैं। वे एंटीऑक्‍सीडेंट सहित विटामिन, खनिज और अन्‍य फाइटोकेमिकल्‍स आदि में भी समृद्ध होते हैं।

सदा जवान रहने के लिए खाएं साबुत अनाज

आप साबुत अनाज का सेवन कर अपने शरीर को युवा बनाए रख सकते हैं। साबुत अनाज का सेवन करने से आपकी त्‍वचा को युवा दिखाने में मदद मिल सकती है। परिष्‍कृत अनाज रक्‍त शर्करा को बढ़ाने का कारण बनता है जो झुर्रियों के गठन को गति देता है। जब आप एक परिष्‍कृत कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, शरीर चीनी को ग्‍लूकोज में परिवर्तित करता है। यह आपके शरीर में कोजेलन और शिकन-विरोधी प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आप अपने शरीर इन हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए साबुत अनाजों का नियमित सेवन कर सकते हैं। जवान रहने के लिए होल ग्रेन का सेवन बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here