Giraffe HD Wallpapers

Giraffe HD Wallpapers

318
0
SHARE
Giraffe free stock photos download-for-iphon

History of Giraffe in Hindi

जिराफ (जिराफ) अफ़्रीकी के एक गैर-अनुवांशिक स्तनधारियों की एक प्रजाति है, जो सबसे ऊंचा जीवित प्राणियों और सबसे बड़े रूनीमंट्स हैं। जीनस में वर्तमान में एक प्रजाति है, Giraffa camelopardalis, प्रकार प्रजातियों। सात अन्य प्रजाति विलुप्त हैं, प्रागैतिहासिक जीवाश्मों से जाना जाने वाला प्रजातियां। मिटोकोंड्रियल और परमाणु डीएनए में अनुसंधान के आधार पर, और साथ ही साथ Giraffa के morphological माप, एक से आठ मौजूदा जिराफ प्रजातियों के टैक्सोनोमिक वर्गीकरण का वर्णन किया गया है, लेकिन आईयूसीएन वर्तमान में नौ उप-प्रजातियों के साथ केवल एक ही प्रजाति को पहचानता है।


जिराफ के मुख्य विशिष्ठ विशेषताओं

इसकी बहुत लंबी गर्दन और पैर हैं, इसकी सींग की तरह ओसिसोन, और इसकी विशिष्ट कोट पैटर्न। यह परिवार Giraffidae के तहत वर्गीकृत किया गया है, इसके निकटतम मौजूदा रिश्तेदार, ओकापी के साथ। इसकी बिखरे हुए रेंज उत्तर में चाड से दक्षिण में दक्षिण अफ्रीका तक और पश्चिम में नाइजर से और पूर्व में सोमालिया तक फैली हुई है।

जिराफ आमतौर पर सवानाह और जंगलों में निवास करते हैं उनके भोजन स्रोत पत्ते, फल और वृक्षों के पौधों के फूल हैं, मुख्य रूप से बबूल की प्रजातियां, जो वे ऊंचाइयों पर ब्राउज़ करते हैं और अन्य शाकाहारियों तक पहुंच नहीं सकते हैं। जिराफ शेरों, तेंदुए, धब्बेदार हाइना और अफ्रीकी जंगली कुत्तों द्वारा शिकार किया जा सकता है। जिराफ संबंधित मादाओं और उनके वंश, या असंबंधित वयस्क पुरुषों के स्नातक झुंड के झुंड में रहते हैं, लेकिन विनम्र हैं और बड़े एकत्रीकरण में एकत्र हो सकते हैं। नर ने सामाजिक पदानुक्रम “गर्दन” के माध्यम से स्थापित किया है, जो मुकाबला मुकाबला हैं जहां गर्दन एक हथियार के रूप में उपयोग किया जाता है। महिलाओं को पुरुषों तक पहुँचने के लिए प्रमुख पुरुष मिलते हैं, जो युवाओं की स्थापना के लिए एकमात्र जिम्मेदारी रखते हैं।

Giraffes Images

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY