Home Home Remedies स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय

स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय

71
0
SHARE
home-remedies-for-skin-tightening
चेहरे की स्किन टाइट करने के उपाय उम्र बढ़ने के कारण त्‍वचा में झुर्रियां आने लगती हैं जो बुढ़ापे का संकेत होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो अक्‍सर 30 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाले पुरुष और महिलाओं को प्रभावित करती है। लेकिन ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय भी होते हैं। आप इनका उपयोग कर लंबे समय तक अपनी त्‍वचा को युवा बनाए रख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर कसाव लाने के उपाय और स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। इनका उपयोग कर आप चेहरे पर कसावट ला सकते हैं।

ढीली त्वचा होने के कारण

जैसा कि हम जानते हैं कि उम्र बढ़ने के कारण हमारी त्‍वचा में बहुत से परिवर्तन आते हैं। ये परिवर्तन हमें समय से पहले बुढ़ापे की ओर ले जाते हैं। जिससे त्‍वचा की कसावट में कमी आने लगती हैं। इस प्रकार की समस्‍या के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनके कारण चेहरे और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में झुर्रियां, लाइनें आदि बनने लगतीं हैं। त्‍वचा में कसाव कम होने के आम कारण इस प्रकार हैं:

  • उम्र के साथ त्‍वचा में कोलेजन संश्लेषण धीमा हो जाता है। जिससे त्‍वचा की लोच कम हो जाती है।
  • त्‍वचा में संयोजी ऊतक जो विभिन्‍न नरम हड्डियों का समर्थन करता है वह उम्र बढ़ने के साथ ही कमजोर होते जाता है। इस कारण भी त्वचा में लोच कम होती है।
  • सूजन होने की स्थिति में सूर्य के संपर्क में अधिक समय तक रहने पर त्‍वचा में कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचता है जिससे त्‍वचा की लोच कम हो सकती है।
  • सिगरेट और धुंआ जैसे अन्य वायु प्रदूषण अन्‍य कारक हैं जो त्‍वचा में शिकन आने की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं।
  • तेजी से वजन घटाना और गर्भावस्‍था त्‍वचा के ढीलेपन का कारण बन सकती है।

फेस स्किन टाइट टिप्स इन हिंदी

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही त्‍वचा की लोच कम होने लगती है। यह बहुत कुछ हमारी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है। त्‍वचा ढीली होने के लक्षण मुख्‍य रूप से चेहरे, गर्दन आंखों आदि के आसपास देखने को मिलते हैं। इन्‍हें ठीक करने के लिए अक्‍सर कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट और कास्‍मेटिक सर्जरी को ही विकल्‍प के रूप में उपयोग किया जाता है। जबकि इस समस्‍या को प्राकृतिक तरीके से भी ठीक किया जा सकता है। इस प्रकार की समस्‍या के लिए और चेहरे पर कसाव लाने के लिए आप कुछ विशेष प्रकार के आवश्‍यक तेल, फेस मास्‍क और अन्‍य घरेलू उपचार मौजूद हैं। आइए जाने त्‍वचा में कसाव लाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

त्वचा में कसाव लाने के लिए तेल

आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं विशेष रूप से उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इन तेलों में ऐसे पोषक तत्‍व और उपचार गुण मौजूद रहते हैं जो आपकी त्‍वचा की लोच को बनाए रखने में सहायक होते हैं। आइए त्वचा में कसाव लाने के लिए तेल के बारे में विस्‍तार से जाने।

त्वचा को कसने के उपाय जैतून का तेल

नमी आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मदद करती है। आप अपनी त्‍वचा को पर्याप्‍त मॉइस्‍चराइज रखने के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैतून का तेल त्‍वचा में नमी को सील करने और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है जो त्‍वचा को मजबूत करने के साथ ही फोटो डैमेज (photodamage) को रोकता है। जैतून तेल का उपयोग करने के लिए आप नहाने के बाद अपनी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से सुखा लें। इसके बाद आप जैतून तेल से अपनी त्‍वचा की कुछ देर हल्की मालिश करें। आप अपने शरीर में लोशन की जगह पर प्रतिदिन जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा को कसने के यह आसान घरेलू उपाय है।

स्किन टाइट करने का घरेलू नुस्खा आर्गन तेल

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि आर्गन तेल त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद कर सकता है। यह त्‍वचा की लोच बढ़ाने में भी सहायक होता है। उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने वाले सारे गुण आर्गन तेल में मौजूद रहते हैं। आप अपनी त्‍वचा को टाइट करने और चमकदार बनाने के लिए आप अपने वॉडी लोशन में आर्गन तेल की कुछ बूंदें शामिल करें। इसके अलावा आप अपने शरीर की मालिश के लिए भी आर्गन तेल का उपयोग कर सकते हैं। मालिश करने के बाद अगले दिन इस तेल को साफ करें। यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमदंद हो सकता है।

त्वचा में कसाव लाने के उपाय नारियल तेल

चेहरे की त्वचा सहित शरीर के अन्‍य अंगों की त्‍वचा में कसाव लाने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल का तेल त्‍वचा की गहरी परतों में प्रवेश करता है और त्‍वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है। नारियल तेल विशेष रूप से आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने और उचित पोषण दिलाने में मदद करता है। नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभाव से बचाने में भी मदद करते हैं। आप अपनी त्‍वचा को टाइट करने और स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शुद्ध नारियल तेल का उपयोग करें। नारियल तेल से प्रभावित क्षेत्र की गोलाकार गति में 5-10 मिनिट तक मालिश करें। त्वचा में कसाव लाने के लिए रात में सोने से पहले नारियल तेल की मालिश बहत ही फायदेमंद होती है।

ढीली त्वचा के लिए मछली का तेल

ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा मछली के तेल में होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह त्‍वचा को हाइड्रेट रखने और पोषण दिलाने में मदद करते हैं। यह त्‍वचा के लिए रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और नई त्‍वचा कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करते हैं। त्‍वचा में मछली के तेल का उपयोग करने पर यह त्‍वचा की लोच को बढ़ा सकते हैं। इसका उपयोग करने पर यह आपकी त्‍वचा को जल्‍द ही गोरा और चमकदार बना सकता है।


ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए आप मछली के तेल के कैप्‍सूल का उपयोग कर सकते हैं। 1 कैप्‍सूल को खोलें और इसमें मौजूद तेल को अपनी त्‍वचा में लगाएं। कुछ देर तक मालिश करें और एक घंटे के बाद इसे साफ कर लें।आप इसे रात में सोते समय भी उपयोग कर सकते हैं। स्किन टाइट करने के लिए आप इस तेल का नियमित उपयोग कर सकते हैं।

त्‍वचा को टाइट करने के लिए सरसों तेल

प्राचीन समय से ही त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जा रहा है। सरसों के तेल से त्‍वचा में मालिश करने पर यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे आपकी त्‍वचा का कायाकल्‍प संभव है। इसमें मौजूद विटामिन ई उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायक होते हैं।


त्‍वचा में कसाव लाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ½ कप सरसों का तेल लें। इस तेल को हल्‍का गर्म करें। नहाने से पहले आप इस तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। लगभग 5 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से नहा लें। आप इस विधि को प्रतिदिन दोहराएं। यह आपकी त्वचा को कसने के लिए के लिए बहुत ही फायदेमंद तेल हो सकता है।

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय बादाम तेल

विटामिन ई की उच्‍च मात्रा बादाम तेल में होती है जो प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को नमी प्रदान करता है। यह स्‍पष्‍ट रूप से त्‍वचा के ढ़ीलेपन का इलाज कर सकता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को मजबूत बनाए रखने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं।
स्किन टाइट करने के लिए बादाम तेल का उपयोग आप नहाने से पहले शरीर की मालिश के लिए कर सकते हैं।

फेस की स्किन टाइट के लिए अंडा फेस मास्‍क

एल्ब्यूमिन (albumin) नामक प्रोटीन की उच्‍च मात्रा अंडे के सफेद भाग में होती है। जो त्‍वचा की लोच में काफी हद तक सुधार कर सकता है। यह त्‍वचा कोशिकाओं के उत्‍पादन में वृद्धि करने के साथ ही प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद करता है। अंडे के सफेद भाग का फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको चाहिए :


1 अंडे का सफेद भाग (egg white) और 2 चम्‍मच शहद इनको आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और आधा सूखने या 15 मिनिट के बाद इसे साफ पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस फेस मास्‍क को 1 महिने में कम से कम 3 बार उपयोग करना चाहिए। यह आपके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय केला फेस पैक

आयरन, पोटेशियम, जस्‍ता मैग्‍नीशियम आदि की अच्‍छी मात्रा केला में मौजूद रहती है। इसके अलावा केला में विटामिन A, B, C और D भी होता है। इसलिए पके हुए केले से बने फेस मास्‍क त्‍वचा को कसने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। क्‍योंकि इसमें मौजूद खनिज पदार्थ और विटामिन उम्र बढ़ने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। चेहरे पर कसाव लाने के लिए इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए आपको चाहिए :


1 पका हुआ केला और नींबू रस की कुछ बूंदें। आप पके हुए केले को अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें नींबू की 2-4 बूंदों को शामिल करें। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें। उचित परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

चेहरे की स्किन टाइट करने के अन्‍य घरेलू उपाय

कॉफी पाउडर – कैफीन की उच्‍च मात्रा के कारण कॉफी का उपयोग त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता है। यह त्‍वचा में नमी को बनाए रखने और वसा की उच्‍च मात्रा को कम करने में मदद करती है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट उम्र बढ़ाने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।


एलोवेरा जेल – इस औषधीय घटक मे विभिन्‍न प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इनकी उपस्थिति के कारण आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। यह त्‍वचा में नमी बनाए रखता है और फोटे डेमेज (photodamage) से बचाता है।


फिटकरी – आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्‍वचा को टाइट करने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। आप फिटकरी को फेस मास्‍क के साथ मिला कर उपयोग कर सकते हैं या इसे ऐसे ही अपनी त्‍वचा में उपयोग कर सकते हैं। फिटकरी में बंधनकारी गुण होते हैं जो त्‍वचा के बड़े छिद्रों को कम करने में मदद करता है।


टमाटर – त्‍वचा के लिए टमाटर का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक टोनर है जो ढ़ीली त्‍वचा का उपचार कर सकता है। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हमारी त्‍वचा की क्षति को कम करने में सहायक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here