Home Home Remedies चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

27
0
SHARE
home-remedies-to-remove-facial-hair-in-hindi
चेहरे पर अनचाह बालों का आना एक ऐसी समस्‍या है जो आपको परेशान कर सकती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय भी मौजदू हैं। अक्सर महिलाएं अपने चेहरे में आने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए पार्लर जाती हैं। इन बालों को हटाते समय उन्‍हें तकलीफ और दर्द भी होता है। लेकिन आप चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय का उपयोग कर इन सभी समस्‍याओं से बच सकते हैं। प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे चमत्कारिक और अद्भुत प्राकर्तिक उत्‍पाद दिये हैं जिनका उपयोग करने पर बिना किसी परेशानी के हम चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। आइए जाने हम किस प्रकार से चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

चेहरे के बाल हटाने का उपाय हल्‍दी – Turmeric Hair Removal In The Face in Hindi

त्‍वचा के रंग को उज्‍जवल करने वाले गुणों के अलावा हल्‍दी में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। चेहरे पर हल्‍दी का उपयोग करने से यह अनचाहे बालों के विकास को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा में मौजूद घावों का भी उपचार करने में सहायक होता है।


आप हल्‍दी फेस पैक बनाने के लिए पानी में हल्‍दी पाउडर को भिगो कर एक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं जहां अतिरिक्‍त बाल हैं। आप कुछ देर तक पेस्‍ट को लगे रहने दें और सूखने के बाद चेहरे को गर्म पानी से भीगे कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें।

चेहरे के बाल हटाए एग वाइट फेस पैक – Egg White To Remove Face Hair Naturally At Home in Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए यदि आप नियमित रूप से अंडे के सफेद भाग का फेस मास्‍क लगाते हैं तो यह चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। यह चिपचिपा फेस मास्‍क सूखने के बाद आपके चेहरे की ऊपरी परत को साफ करने में सहायक होता है साथ ही यह त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाता है। आप भी अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अंडे के सफेद भाग का फेस पैक बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।


1 कटोरी में अंडे के सफेद भाग (egg white) लें और इसमें 1 चम्‍मच कॉर्नस्टार्च (cornstarch) और चीनी मिलाएं। जब तक आप एक गाढ़ा पेस्‍ट नहीं बना लेते हैं तब तक इसे अच्‍छी तरह से मिलाते रहें। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनिट के बाद या इसके सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए इस फेस मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम 2 बार उपयोग करना चाहिए।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय चीनी और नींबू रस – Sugar And Lemon Juice To Remove Facial Hair in Hindi

प्राचीन समय से ही चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए चीनी का उपयोग किया जा रहा है। चीनी का चिपचिपा घोल बालों में चिपकता है न कि त्‍वचा में। सूखने के बाद जब आप इसे अपने चेहरे से हटाते हैं तो यह अपने साथ चेहरे के बालों को भी ले जाता है। इसलिए यह वैक्सिंग की अपेक्षा कम असुविधाजनक होता है। यदि इस मिश्रण में नींबू के रस को मिला दिया जाता है तो यह त्‍वचा की टोन को हल्‍का करता है और शेष बालों को ऊगने से रोकने में मदद करता है।


सफेद बालों से हैं परेशान तो काला करने के लिए चायपत्ती का इस तरह करें इस्तेमाल




इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 2 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच ताजा नींबू का रस, 8-10 चम्‍मच पानी, ये आपके अनचाहे बालों को हटाने में मदद कर सकते हैं। आप इन सभी को आपस में मिलाएं और इस मिश्रण को हल्का गर्म करें। इसे ठंडा होने दें और प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट तक इसे सूखने दें और गोलाकार गति में मालिश करते हुए इसे धो लें। आप इस फेस मास्‍क का उपयोग सप्‍ताह में 3 बार कर सकते हैं।


इस बात का ध्‍यान रखें कि मिश्रण को अधिक गर्म नहीं करना चाहिए। साथ ही इसे अधिकतम 30 मिनिट के अंदर ही चेहरे से साफ कर लेना चाहिए। क्‍योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड आपकी त्‍वचा को शुष्‍क और परतदार बना सकती है।

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा दे बेसन – Always get rid of unsalted hair

चेहरे के बाल हटाने के लिए और त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए प्राचीन समय से ही बेसन का उपयोग किया जा रहा है । भारत के कई हिस्‍सों में बेसन के साथ हल्‍दी मिलाकर फेस मास्‍क उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह फेस मास्‍क चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। विशेष रूप से यह महिलाओं की गाल और होठों के आस-पास के बालों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह फेस मास्‍क त्‍वचा को गोरा और सुंदर भी बनाता है।


बरसात आते ही झड़ने लगते हैं बाल तो ये 5 आयुर्वेदिक उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत




चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए थोड़े पानी के साथ बेसन और हल्‍दी की बराबर मात्रा मिलाएं और फेस मास्क बनाये । इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह से सूखने तक छोड़ दें। पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप इसे गर्म पानी में भीगे हुए कपड़े से साफ कर लें। यह चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को आसानी से दूर कर सकता है।

हमेशा के लिए चेहरे के अनचाहे बाल हटायें लैवेंडर और टी ट्री ऑयल से – Lavender And Tea Tree Oil With Honey To Remove Facial Hair Permanently In Hindi

बालों को हटाने के लिए प्रकृति से ही हमें कई उत्‍पाद मिल सकते हैं जो हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही सुंदरता को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए लैवेंडर तेल और टी ट्री ऑइल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको लैवेंडर तेल का 1 छोटा चम्‍मच और टी ट्री ऑयल की 4-6 बूंदें चाहिए।



1 कटोरी में इन दोनों तेलों को मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की सहायता से हटाने वाले बालों पर लगाएं। नियमित रूप से दिन 3 बार इस मिश्रण का उपयोग 3 माह तक करने पर यह अनचाहे बालों से छुटकारा दिला सकता है। लैंवेडर और टी ट्री आयल में एंटी-एंड्रोजेनिक गुण होते हैं जो अनचाहे बालों को हटाने में मदद करते हैं। यदि आप अपने चेहरे के बालों को हटाना चाहते हैं तो इन तेलों का उपयोग कर सकते हैं।

आलू और मसूर बस एक बार लगाये और जिंदगी भर के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाए – Potato and lentil to remove facial hair in Hindi

चेहरे पर बालों का आना रोकने के लिए औषधीय गुणों से भरपूर मसूर बहुत फायदेमंद है। महिलाएं होठों के ऊपर के बालों को दूर करने के लिए मसूर और आलू का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए उन्‍हें 1 कप मसूर, 1 आलू, 1 बड़ा चम्‍मच ताजे नींबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच शहद चाहिए।


मुल्तानी मिट्टी में ये 2 चीज़े मिलाकर लगा लें, सप्ताह भर में ही सांवला त्वचा निखर जाएगा




मसूर को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इसे पीस कर पेस्‍ट बना लें। 1 आलू को छील कर साफ करें और इसे भी ब्लैंडर में पीस लें और इसका रस निकाल लें। मसूर के पेस्‍ट में आलू का रस, शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं और लगभग 30 मिनिट तक सूखने दें। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो इसे हल्‍के हाथों से उंगली की मदद से हटा दें। इस पेस्‍ट के साथ ही आपके चेहरे के अनचाहे बाल भी बाहर आ जाएगें। इस विधि को सप्‍ताह में 1-2 बार कर सकते हैं। मसूर आपके चेहरे के बालों को निकालने में मदद करता है जबकि आलू के ब्‍लीचिंग गुण बालों को हल्‍का करने में सहायक होते हैं। यह मिश्रण सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए उपयु‍क्‍त होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here