Home Health is Wealth कमर और पेट कम करने के घरेलू उपाय

कमर और पेट कम करने के घरेलू उपाय

35
1
SHARE
home-remedies-to-slim-waist-and-flat-tummy
लोगों में कमर और पेट पर फैट जमना आजकल एक आम समस्या हो गई है। जिससे लोग कमर और पेट कम कैसे करें के बारे में इन्टरनेट पर खोजते रहते हैं हर दस में से तीसरा व्यक्ति इस समस्या से परेशान है। वास्तव में कमर और पेट का बढ़ना टाइप 2 डायबिटीज सहित कई बीमारियों का संकेत माना जाता है। इसलिए लोगों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए कि उनके पेट और कमर पर वसा न जमने पाये। दशकों पहले तक यह समस्या एक उम्र विशेष के लोगों में ही दिखायी देती थी लेकिन आजकल नए उम्र के लोग भी पेट और कमर की बढ़ी चर्बी से ग्रसित दिखायी देते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं और अपने पेट और कमर को कम करना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको कुछ बेहतर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

पेट और कमर पर चर्बी जमने के कारण

माना जाता है कि खराब जीवनशैली का असर हमारे शरीर पर जरूर पड़ता है। यदि आपकी दिनचर्या सही नहीं है और आप अपने खानपान पर भी ध्यान नहीं देते हैं तो सबसे पहले आपके कमर और पेट पर चर्बी जमनी शुरू हो जाती है, और बाद में शरीर के अन्य हिस्सों पर। आइये जानते हैं कि पेट और कमर का आकार क्यों बढ़ जाता है।

  • बहुत ज्यादा फास्ट फूड और पैकेटबंद चिप्स और पापड़ खाने से।
  • अधिक तनाव लेने के कारण।
  • धूम्रपान की लत के कारण।
  • अधिक आलसी होने, शारीरिक क्रिया और व्यायाम न करने के कारण।
  • पर्याप्त नींद न लेने के कारण।
  • रात भर जागकर काम करने के कारण।
  • भोजन को बिना चबाए निगल जाने के कारण।
  • अधिक तैलीय खाद्य पदार्थ खाने के कारण।

नारियल का तेल पेट और कमर कम करने के लिए

एक स्टडी में पाया गया है कि नारियल का तेल सोयाबीन के तेल या अन्य तेल की अपेक्षा पेट और कमर की चर्बी घटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें अनोखा फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर के मेटाबोलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यदि आपके कमर और पेट पर अधिक फैट जम गया हो तो नारियल के तेल में बना भोजन खाएं या दिन में दो से तीन चम्मच नारियल के तेल का सेवन दो महीने तक लगातार करें। वास्तव में पेट और कमर को कम करने में नारियल के तेल से बेहतर कोई तेल नहीं है।

दालचीनी से कम होता है पेट और कमर का फैट

दालचीनी में थर्मोजेनिक (thermogenic) गुण मौजूद होता है। इसका अर्थ यह है कि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म को उत्तेजित करता है। जिसके कारण शरीर की कैलोरी तो घटती ही है साथ में कमर और पेट की वसा भी कम होती है। तीन महीने तक लगातार दालचीनी पाउडर का सेवन भोजन में मिलाकर करें। यदि संभव हो तो ओटमील पकाते समय इसमें दालचीनी डाल दें और नाश्ते में खाएं। पेट और कमर कम करने के साथ यह रक्त शर्करा को भी घटाने में बहुत सहायक होता है जिसके कारण डायबिटीज नहीं होती है।

कमर और पेट कम करने के लिए मछली का तेल

वास्तव में मछली का तेल फैटी एसिड होता है जो तैलीय मछलियों के ऊतकों से प्राप्त होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कमर और पेट की चर्बी को एक साथ घटाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि 6 ग्राम यानि एक बड़े चम्मच मछली के तेल का सेवन रोजाना करने से करीब दो महीनों में पेट और कमर कम हो जाता है। इसके अलावा यह शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

ग्रीन टी कमर और पेट कम करने के लिए

एक स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से युक्त होता है जो कमर और पेट को कम करने में बहुत लाभकारी होता है। रोजाना ग्रीन टी पीने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है जिसके कारण शरीर के किसी भी हिस्से पर चर्बी नहीं जमती है। एक कप पानी को पांच से दस मिनट तक उबालें और फिर इसमें ग्रीन टी बैग डालकर सेवन करें। यदि चाहें तो ग्रीन टी में मिठास के लिए शहद भी मिला सकते हैं लेकिन भोजन करने से पहले ही ग्रीन टी पीएं।

डेंडेलियॉन टी कमर और पेट की चर्बी घटाने के लिए

माना जाता है कि शरीर से विषाक्त पदार्थ जितनी तेजी से बाहर निकलते हैं कमर और पेट की चर्बी उतनी ही जल्दी घटती है। डेंडेलियॉन टी का सेवन करने से व्यक्ति को बार-बार पेशाब का अनुभव होता है जिसके कारण मूत्र के माध्यम से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ और अतिरिक्त पानी जब बाहर निकल जाता है तो पेट की चर्बी कम होती है और कमर की साइज भी घटती है। एक कप पानी में एक टम्मट डेंडेलियॉन की पत्तियां डालकर 10 मिनट तक पकाएं और फिर इसमे दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर और शहद मिलाकर पीएं। कमर और पेट कुछ ही हफ्तों में कम हो जाएगा।

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए नींबू पानी

कमर और पेट कम करने के लिए कई घरेलू उपायों में यह सबसे आसान है और ज्यादातर लोग इसे अपनाते हैं। नींबू और पानी पीने से लिवर साफ होता है और शरीर का मेटाबोलिज्म बेहतर होता है जिसके कारण पेट और कमर पर फैट जमा नहीं होता है। प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कमर और पेट की वसा घटती है। आप यदि जल्दी फर्क देखना चाहते हैं तो भोजन में भी नींबू का रस मिलाकर खाएं।

जीरा पानी पीएं कमर और पेट कम करने के लिए

नियमित सुबह उठने के तुरंत बाद जीरा पानी पीने से कमर और पेट की चर्बी कम होती है। एक चम्मच जीरे को एक कप पानी में उबालें और पानी गुनगुना होने पर इसे छानकर पीएं। यह पेट और कमर पर जमा चर्बी को बहुत तेजी से कम करता है। यह ज्यादातर लोगों द्वारा आजमाया हुआ नुस्खा है इसलिए कमर और पेट कम करने के लिए रोजाना जीरा पानी पीना चाहिए।

1 COMMENT

  1. Find the best solution to overcome tiredness,laziness & fatigue
    If you want a treatment for chronic fatigue syndrome in overall India
    please check out right doctor on one place meddco.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here