Home Health is Wealth एक महीने में 10 किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका

47
0
SHARE
how-to-lose-10-kg-weight-in-1-month-in-hindi
अपने वजन को कम करने के लक्ष्यों तक पहुंचना एक बड़ी चुनौती हो सकती है भले ही आप कितना भी वजन कम करना चाहते हैं। स्वस्थ, संतुलित और कम कैलोरी वाले डाइट प्लान के बिना वजन कम करना मुश्किल है। एक महीने में 10 किलोग्राम वजन कम करने के लिए आपके खाने की आदतों पर एक मजबूत नियंत्रण की आवश्यकता होती है। अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को जल्दी और आसानी से केवल एक महीने में पा सकते हैं।

बिना भूख के सुरक्षित रूप से और स्थायी रूप से अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए आज हम कम कैलोरी, अत्यधिक पौष्टिक आहार योजना और वसा जलाने वाले व्यायाम बताने जा रहें हैं जो आपके वजन बढ़ने की समस्याओं को दूर करेंगे और आपको फिट, स्वस्थ, पतला और सुंदर महसूस कराएंगे।

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए अपनी कैलोरी गणना शुरू करें – Start Counting Calories to lose 10kg weight in 1 month in Hindi

वजन कम करने के लिए आपको अपने आहार में कम कैलोरी का सेवन करें या अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करके अपनी खपत से अधिक कैलोरी का उपयोग अवश्य करें। इसके लिए आप कैलोरी की गिनती करने वाले उपकरण का प्रयोग भी कर सकते है जो इस बारे में जागरूकता बढ़ाता है कि आपका आहार आपके वजन घटाने को कैसे प्रभावित कर सकता है। हालांकि लंबे समय तक वजन घटाने के लिए अकेले कैलोरी कम करना एक स्थायी रणनीति नहीं माना जाता है, इसलिए इसे अन्य आहार और जीवनशैली संशोधनों के साथ जोड़ दें। आप इसके लिए एक ऐप या खाद्य पत्रिका के साथ अपनी कैलोरी सेवन की गणना शुरू कर सकते है।

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए ज्यादा धीरे-धीरे खाएं – Eat More Slowly for lose 10kg weight in 1 month in Hindi

शीघ्र वजन को कम करने के लिय अपने भोजन का आनंद लेने हुए उस पर ध्यान केंद्रित करना और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाना एक प्रभावी रणनीति है। एक अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं के धीरे-धीरे खाना खाने से कैलोरी की मात्रा में 10% की कमी आई है और पानी की खपत में वृद्धि हुई है। ऐसा माना जाता है कि परिपूर्णता को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार हार्मोन के स्तर में आपके शरीर में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है। अपने भोजन के छोटे छोटे टुकड़े और उसके साथ पानी पीना आपके वजन को कम कर सकता हैं

दुबलापन मिटाने और वजन बढ़ाने के लिय वरदान है अश्वगंधा और शतावरी

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए रिफाइंड कार्ब्स का सेवन कम करें – Cut Back on Refined Carbs to lose 10kg weight in 1 month in Hindi

वजन घटाने के लिए कार्ब्स के सेवन में कटौती करना एक सरल तरीका है। इन परिष्कृत कार्ब्स का सेवन कम करना आपके लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो पोषक तत्व और फाइबर सामग्री से छीने गए कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है। परिष्कृत कार्ब्स में उच्च कैलोरी और पोषक तत्व कम होते हैं साथ में यह आपके रक्तप्रवाह में जल्दी से अवशोषित होते हैं जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है और भूख बढ़ जाती है। अध्ययन से पता चलता है कि परिष्कृत अनाज आपके शरीर में वजन बढ़ाता है जो पौष्टिक साबुत अनाज के समृद्ध आहार से अधिक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप सफेद ब्रेड, परिष्कृत अनाज और क्विनोआ, जई, ब्राउन राइस और जौ जैसे रिफ़ाइन्ड अनाज का सेवन करने से बचें।

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए फाइबर को अपने आहार में शामिल करें – Add Fiber to your diet to lose weight in Hindi

कई अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर वजन घटाने पर एक शक्तिशाली प्रभाव है। फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपके शरीर में बिना किसी बाधा के चलता है, रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है, पेट में पाचन को धीमा करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। एक समीक्षा के अनुसार किसी भी अन्य आहार परिवर्तन के बिना दैनिक फाइबर सेवन को 14 ग्राम तक बढ़ाना कैलोरी की मात्रा में 10% की कमी कर देता है। अपने स्वास्थ्य को अनुकूलित करने और शीघ्रता से वजन घटाने के लिए फल, सब्जी, फलियां और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन रोजाना कम से कम 25-38 ग्राम फाइबर के रूप में उपयोग करें।

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए मॉर्निंग वेट लॉस डिटॉक्स ड्रिंक – Morning Detox Drink to lose 10kg weight in 1 month in Hindi

Morning Detox Drink to lose 10kg weight in 1 month in Hindi
डिटॉक्स ड्रिंक्स उन अनचाहे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करते हैं जो शरीर से पानी के वजन और अतिरिक्त सोडियम को संग्रहित करते हैं। यह आपके चयापचय को बढ़ाता है और आपके शरीर को तेज़ दर से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए आप अपने शरीर के आधार पर निम्न में से किसी एक डिटॉक्स ड्रिंक को चुन सकते हैं। एक महीने में 10 किलोग्राम वजन कम करने के लिए आप इसका सेवन एक महीने तक नियमित रूप से अवश्य करें।

कमर और पेट कम करने के घरेलू उपाय

  • एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए लेमन डिटॉक्स ड्रिंक – एक गिलास गर्म पानी में 1/2 ताजा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से लीवर साफ होता है और वजन कम होता है।
  • एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए जीरा डिटॉक्स ड्रिंक – जीरा, नींबू और शहद का मिश्रण एक शक्तिशाली फैट बर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच काले जीरे का पानी डालें और उसमे एक चम्मच शहद डालें फिर उसमे 1/4 चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाएं। अपने पाचन में सुधार और अतिरिक्त संग्रहीत वसा को खत्म करने के लिए इसको अवश्य पीएं।
  • एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए अदरक डिटॉक्स ड्रिंक – एक गिलास गुनगुने पानी में 1चम्मच ताजा अदरक का पेस्ट और 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाएं और वसा को कम करने के लिए इसे हर दिन पिएं।
  • एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर डिटॉक्स ड्रिंक – एप्पल साइडर विनेगर शरीर को डिटॉक्स करने और 10 किलोग्राम वजन तेजी से वजन कम करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1/2 चम्मच केयेन काली मिर्च मिलाएं और इसे पियें।
  • एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए खीरा डिटॉक्स ड्रिंक – एसिडिटी और हाइपर सिटी की समस्या वाले लोगों के लिए यह एक बेहद फायदेमंद डिटॉक्स ड्रिंक। इसे बनाने के लिए एक मुट्ठी भर पुदीने की पत्ती और एक 1/2 इंच अदरक के साथ खीरे को छील लें, इसमें 1/2 चम्मच काला नमक डालें और इसका सेवन करें।
एक महीने मोटापा कम करने के उपाय रस्‍सी कूदना – Ek Mahine Me Motapa Kam Karne Ka Upay Rassi Kudna in Hindi

रस्सी कूदना आपके पूरे शरीर से वजन कम करने का एक आसान तरीका है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और एक स्वस्थ वजन घटाने का समर्थन करता है। यह व्यायाम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो चाहते हैं निचले शरीर से वसा काम करना चाहते हैं। आप रस्सी कूदना कम से कम 5 मिनिट के लिए जरूर करें।

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए स्क्वाट्स करें – Squats to lose 10kg weight in 1 month in hindi

कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए स्क्वाट्स सबसे अच्छे व्यायाम हैं। आप स्क्वाट के प्रत्येक पैर से 10-10 के 2 सेट अवश्य करें।

धीरे-धीरे खाना खाने से होते हैं ये बड़े फायदे

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए कपालभाति योग – Jaldi Wazan Kam Karne Ke Upay Kapalbhati Yoga in Hindi

कपालभाति योग बहुत अधिक समय लगाए बिना वजन कम करने का एक अंतिम तरीका है। यह तनाव को कम करने, शरीर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, वजन कम करने और मोटापे को नियंत्रित करने के लिए एक सरल साँस लेने का व्यायाम है। कपालभाति योग को आप 300 बार के लिए करें

#diet chart for weight loss for Female in Hindi vegetarian in Hindi, #fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days in Hindi, #how to lose weight naturally at home fast in Hindi, #tips for weight loss in 7 days in Hindi, #diet chart in Hindi pdf in Hindi, #how to lose weight fast without exercise in Hindi, #home made beauty tips, #natural cold remedies,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here