ज्यादा प्रोटीन लेने से किडनी हो सकती है डैमेज, होते हैं ये...

ज्यादा प्रोटीन लेने से किडनी हो सकती है डैमेज, होते हैं ये 5 नुकसान भी

30
0
SHARE

हेल्थ डेस्क। प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। ऐसा सोचकर लोग ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं। लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि ज्यादा प्रोटीन खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इससे आपकी किडनी तक डैमेज हो सकती है।

आहार विशेषज्ञ हमेशा एडवाइज देते हैं कि हमें डेली प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा अपने भोजन में लेनी चाहिए। प्रोटीन डाइट से वजन कम होता है इसलिए भी लोग ज्यादा प्रोटीन लेना शुरू कर देते हैं। भोपाल की डाइटीशियन ज्योति शर्मा बताती हैं कि शरीर के वेट के हिसाब से प्रति किलोग्राम प्रोटीन लेना चाहिए जो कि 0.8 – 1grm तक होता है।


जैसे अगर किसी का वजन 50Kg है तो उसके लिए 50grm प्रोटीन ठीक रहेगा इससे ज्यादा लेने पर साइड इफेक्ट होने लगेंगे। एथलीट मेल हो या फीमेल 1.2grm प्रतिकिलो ग्राम तक ले सकते हैं।

वजन बढ़ना

रिच प्रोटीन डाइट वजन कम करने में मदद करती है। लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेंगे तो इसका उल्टा असर होने लगेगा। इससे बॉडी में अधिक मात्रा में अमीनो एसिड निकलने लगता है जो कि फैट के रूप में जमने लगता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप अधिक प्रोटीन लेने के चक्कर में कैलोरी का सेवन बढ़ा देते हैं।

डिहाइड्रेशन

बहुत ज्यादा प्रोटीन डाइट से बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है। जिसका असर आपकी स्किन और बालों पर साफ दिखाई देने लगता है।

डायरिया

ज्यादा प्रोटीन और कम फाइबर लेने से डायरिया की शिकायत हो जाती है। इससे बचने के लिए ज्यादा पानी पिएं, फाइबर को अपने डाइट में शामिल करें। और कैफीन को अवॉइड करें।

कब्ज होना

हाई प्रोटीन डाइट में फाइबर बहुत कम होता है जिससे कब्ज होने लगती है। 2003 की एक स्टडी के मुताबिक 44% लोगों ने हाई प्रोटीन लेने पर कब्ज की शिकायत की है। इससे बचने के लिए हमें खूब पानी पीना चाहिए और फाइबर का इंटेक बढ़ाना चाहिए।

किडनी प्रॉब्लम्स

ज्यादा प्रोटीन कंज्यूम करने से किडनी की प्रॉब्लम क्रिएट हो जाती है। ज्यादा प्रोटीन खाने से ब्लड में निट्रोजीन कंटेंट बढ़ जाता है जिससे किडनी को ब्लड को फिल्टर करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है। लंबे समय तक ऐसा होने पर किडनी को सीरियस डैमेज हो सकता है।

कैल्शियम की कमी

2013 की स्टडी के मुताबिक हाई लेवल प्रोटीन से बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि बहुत ज्यादा प्रोटीन लेने से बॉडी से बहुत सारा कैल्शियम यूरिन की थ्रू निकल जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY