Lion HD Wallpapers Free Download

Lion HD Wallpapers Free Download

392
0
SHARE

Lion History in Hindi

सिंह (पेन्थेरा लियो) पेन्थेरा वंश की चार बड़ी बिल्लियों में से एक है और फेलिडे परिवार का सदस्य है। यह बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी सजीव बिल्ली है,[4] जिसके कुछ नरों का वजन २५० किलोग्राम से अधिक होता है। जंगली सिंह वर्तमान में उप सहारा अफ्रीका और एशिया में पाए जाते हैं। इसकी तेजी से विलुप्त होती बची खुची जनसंख्या उत्तर पश्चिमी भारत में पाई जाती है, ये ऐतिहासिक समय में उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व और पश्चिमी एशिया से गायब हो गए थे।




Lion History

प्लेइस्तोसेन के अंतिम समय तक, जो लगभग १०,००० वर्ष् पहले था, सिंह मानव के बाद सबसे अधिक व्यापक रूप से फैला हुआ बड़ा स्तनधारी, भूमि पर रहने वाला जानवर था। वे अफ्रीका के अधिकांश भाग में, पश्चिमी यूरोप से भारत तक अधिकांश यूरेशिया में और युकोन से पेरू तक अमेरिका में पाए जाते थे। सिंह जंगल में १०-१४ वर्ष तक रहते हैं, जबकि वे कैद मे २० वर्ष से भी अधिक जीवित रह सकते हैं। जंगल में, नर कभी-कभी ही दस वर्ष से अधिक जीवित रह पाते हैं, क्योंकि प्रतिद्वंद्वियों के साथ झगड़े में अक्सर उन्हें चोट पहुंचती है।[5] वे आम तौर पर सवाना और चारागाह में रहते हैं, हालांकि वे झाड़ी या जंगल में भी रह सकते हैं। अन्य बिल्लियों की तुलना में सिंह आम तौर पर सामाजिक नहीं होते हैं।

संज्ञा

कई रोमांस भाषाओं में सिंह के नाम मिलते जुलते होते हैं, यह लैटिन शब्द लियो (leo) से व्युत्पन्न हुआ है;[7] इसके लिए प्राचीन ग्रीक शब्द है λέων (लिओन (leon)).[8] हिब्रू शब्द लावी (lavi) (לָבִיא) भी सम्बंधित हो सकता है,[9] साथ ही, प्राचीन इजिप्त का शब्द rw भी सम्बंधित हो सकता है।[10]यह कई प्रजातियों में से एक है, जिन्हें अठारवीं शताब्दी में लिनियस के द्वारा अपने कार्य सिस्टेमा नेचुरी में मूल रूप से फेलिस लियो के रूप में वर्णित किया गया.[3] इसके वैज्ञानिक पदनाम का वंशावली घटक, पेन्थेरा लियो, अक्सर ग्रीक शब्दों pan – (“सभी (all)”) और ther (“जानवर (beast)”) से व्युत्पन्न माना जाता है, लेकिन यह एक लोक संज्ञा हो सकती है। यद्यपि यह साहित्यिक भाषाओं के माध्यम से अंग्रेज़ी में आया, पेन्थेरा संभवतया पूर्वी एशिया उत्पत्ति का शब्द है, जिसका अर्थ है, “पीला जानवर”, या “सफ़ेद-पीला जानवर”

Lion images

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY