Home Mens Health शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष

136
3
SHARE
reasons-men-to-go-to-sleep-after-physical-relationship-in-hindi
अक्सर महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनके पति या साथी शारीरिक सम्बन्ध बनाने के कुछ ही समय बाद सो जाते हैं। ऐसे में महिलाओं को लगता है कि उनके साथी या पति को कोई बीमारी है, लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि पुरुषों के साथ ऐसा होना प्राकृतिक बात है। पुरुष अंतरंग पलों के बाद तुरंत ही सो जाते हैं। क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है? दरअसल, ये शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुषों में होने वाली रसायनिक प्रक्रिया के कारणों से होता है। इसके अलावा और भी कुछ कारण हैं जिससे शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुष सो जाते हैं। आइए जानें इन कारणों को।

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद नींद आने के वैज्ञानिक कारण – Scientific reasons men to go to sleep after physical relationship in hindi

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुषों के सो जाने के पीछे शरीर में होने वाली कुछ रसायनिक क्रिया जिम्मेदार होती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रोलैक्टिन हार्मोन के कारण ही पुरुषों में शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद नींद आ जाती है। प्रोलैक्टिन डोपामाइन (एक तंत्र, जिससे दिमाग जगा हुआ महसूस करता है) के स्तर को दबा देता है। महिला के शरीर में यह उतनी तेजी से स्त्रावित नहीं होता है। लेकिन प्रोलैक्टिन ही आपकी नींद का एकमात्र कारण नहीं होता है। इसके अलावा आपको खुश और प्रसन्न महसूस कराने वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन भी शारीरिक सम्बन्ध बनाने करने के दौरान पुरुषों में बढ़ जाता है।

मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो जरूर आजमाएं पुराने जमाने का यह नुस्खा, फिर देखें कमाल

जो पुरुषों के तनाव और थकान को दूर कर शरीर को तुरंत आराम पहुंचाता है। जिसके बाद नींद आना आसान हो जाता है। अगर आप समय के अनुसार यौन संबंध बनाते हैं तो आपके शरीर की आंतरिक प्रक्रिया आपको इस बात की ओर संकेत कर देती है कि आपके सोने का समय हो चुका है। इसके लिए मेलाटोनिन हार्मोन आपके शरीर को सोने के लिए तैयार करता है। प्रोलैक्टिन, ऑक्सीटोसिन और मेलाटोनिन, जब यह तीनों हार्मोन आपके शरीर में स्रावित होते हैं तो आपको एक अच्छी नींद आती है।

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुषों के सो जाने के अन्य कारण – Some other reasons men to go to sleep after physical relationship in hindi

पुरुषों में शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद नींद आ जाना आम बात है और ऐसा उनके शरीर में होने वाले कैमिकल और हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। लेकिन पुरुष अपनी इच्छा शक्ति से इस आदत पर काबू भी पा सकते हैं।

  • शारीरिक सम्बन्ध बनाने व नींद के बीच एक विशेष संबंध है। शारीरिक सम्बन्ध बनाने नींद के लिए उपयोगी माना जाता है। महिलाएं इस तरह की आदत को बुरा बताती है।
  • शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पतियों को एक तरह मानसिक संतुष्टि का एहसास होता है। कहा भी जाता है कि शारीरिक सम्बन्ध बनाने तनाव को दूर करने का महत्वपूर्ण कारक है।
  • कई बार मस्तिष्क में तनाव व परेशानी होने के कारण शारीरिक सम्बन्ध बनाने करने के बाद पुरुषों को नींद आने लगती है।
  • दिमाग में निरंतर आने वाले विचार, आगे की योजनाएं इत्यादि की वजह से भी पुरुषों को शारीरिक संबंध बनाने के पश्चात नींद आ जाती है।

जानिए शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए सुरक्षित समय

कहते है कि इंसान की इच्छा शक्ति उससे कुछ भी असंभव काम को करवा सकती है। इसीलिए पुरुष चाहे तो इसे कोई बीमारी न मानकर अपनी नींद पर नियंत्रण कर अपने साथी को खुश कर सकते हैं और शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद साथी को बेहतर समय देकर, अपने संबंधों को और मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा अपने संबंधों में अंतरंगता बढ़ाने के तरीके भी आज़मां सकते हैं।
#men’s health magazine in Hindi, #men’s health and fitness websites in Hindi, #foods that turn female on Physically in Hindi, #Best food before making love, #how to increase stamina naturally, #natural foods to help you last longer in bed, #stamina food for male, #foods that turn you on Physically,

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here