Home Beauty Tips Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi

Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi

90
1
SHARE
Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi
शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स के मशहूर है उनके विभिन्न ब्यूटी टिप्स और सुझावों में से कुछ सबसे अच्छे सुझाव हम आपको बताने जा रहे हैं, शहनाज हुसैन भारतीय मूल की एक ऐसी महिला है जिन्होंने सुंदरता की नई परिभाषा दी है। आज उन्हें दुनिया भर में कॉमिस्‍ट गुरु के तौर पर जाना जाता है। शहनाज हुसैन ने बहुत से ब्यूटी टिप्स दिये है। आज हम आपको शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

त्वचा और सुंदरता के कई क्षेत्रों में कई वर्षों के परिश्रम के बाद शहनाज हुसैन ने आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सुंदरता को और निखारने की कई विधियां बताई। त्वचा देखभाल के अंतर्गत सैलून उपचार, प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद आदि। शहनाज हुसैन ने सौंदर्य के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी है। त्वचा की हर प्रकार की समस्या का उपचार इनके पास है ।

चमकदार त्वचा के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स

शहनाज हुसैन के सौंदर्य प्रसाधन विधयों में कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों की जरूरत होती है जो आपके आसपास या रसोईघर में उपलब्‍ध होती है। शहनाज हुसैन की सौंदर्य विधीयों को हम घर में ही उपयोग कर अपनी त्‍वचा को निखार सकते है।

चमकीली त्‍वचा के लिए नींबू का लेप

जवान और स्‍वस्‍थ दिखने वाली त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन द्वारा बनाई गई सौंदर्य विधीयों का उपयोग कर आप अपने चेहरे को निखार सकते है। यह सभी को पता है कि नींबू के पोषक तत्‍व त्‍वचा विकारों को दूर करने के लिए उपयोगी होते है। आइए जाने आप नींबू का उपयोग घर में कैसे करे और अपने चेहरे में चमक लाए।


आप इसके लिए ककड़ी का रस निकाल कर उसमें नींबू रस और दूध मिलाएं। आप इसे अपने चेहरे आधा घंटे तक लगा कर रखे फिर साफ और ठंड़े पानी से चेहरे को धो लें।आप एक सप्‍ताह मे लगभग 3-4 बार इसका उपयोग करें। यकीन मानिये यह नींबू का लेप आपके चेहरे को सुंदर बनाने में मदद करेगा।

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में चेहरे को स्क्रब करें

चेहरे को स्‍वस्‍थ बनाने का एक और तरीका है जिसे आप घर में उपयोग कर सकते है। और अपने चेहरे को साफ करने के लिए बाजार में पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

इसके लिए आपको दही, गुलाब जल और चावल पाउडर की आवश्‍यक्‍ता होगी। आप अवश्‍यक्‍ता अनुसार तीनों का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाए। इसे लगाने के बाद आप अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से मालिश करें और उन भागों पर ज्‍यादा ध्‍यान दें जहां आपको चेहरे में काले दाग हो। थोड़ी देर मालिश करने के बाद आप इसे पानी से साफ कर लें। किसी पार्टी या समारोह में जाने से पहले आप इसका उपयोग कर सकते है। यह आपकी त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन द्वारा दी गई टिप्‍सों में सबसे अच्‍छी और असरदार विधी है।

त्वचा को गोरा बनाने के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स

चमकदार त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन ने बहुत सारे प्रयोग किये और उन्‍हें सफल बनाया है। जिन्‍हें वे सभी को उपयोग करने सलाह देती है। हम आपको वे तरीके बताते है जिसे आप अपने घर में उपयोग कर सकें।

इस प्रयोग के लिए आवश्‍यक सामाग्री दही, अंण्‍डा, पिसा हुआ बादाम पाउडर और चोकर की जरूरत होती है। आप इन सभी को एक कटोरी में लेकर अच्‍छे से मिला लें। अब आप इसका लेप अपने चेहरे में लगाए, लगभग 20-25 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को पानी से साफ करें। अच्छे परिणाम के लिए आप इस लेप को सप्‍ताह में तीन बार लगाएं। यह आपके चेहरे की फुंसीयों और खुजली को भी दूर करने में आपकी मदद करेगा।

चेहरे पर चमक लाने के लिए करें हल्दी का उपयोग

Haldi कई तरह से त्वचा के देखभाल के लिए फायदेमंद होता है। यह पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और सिबेसियस ग्लैंड से ऑयल के स्राव को कम करता है जिसकी वजह से त्वचा पर मुंहासे नहीं होते हैं। हल्दी मुंहासे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। हल्दी में कुरकुमिन (curcumin) नाम का यौगिक पाया जाता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में सहायता करता है। ज्यादातर घरों में घरेलू नुस्खों के रूप में त्वचा पर निखार लाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है।

चमकती त्वचा के लिए दही

दही ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जो त्‍वचा के पोषण के लिए बहुत लाभकारी होता है। शहनाज हुसैन ने भी दही को लेकर बहुत से सौंदर्य प्रयोग किये जो हमारी त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी हुए है। आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए आप इसे घर पर ही उपयोग कर सकते है। आइऐ जाने दही का उपयोग हम कैसे करें।

आप इसके लिए दो चम्‍मच दही में थोड़ी सी हल्‍दी मिलाएं। आप इसे अच्‍छी तरह मिलाने के बाद अपने चेहरे में लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी बेजान त्‍वचा के उपचार में मदद करता है। कुछ देर के बाद इस पेस्‍ट को साफ पानी से धो लें। यह मिश्रण आपके चेहरे की लकीरों और झुर्रीयों को दूर में मदद करेगा।

मुहांसों को दूर करने के लिए नीम और चंदन

नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्‍टीरिया बाले गुण सबसे ज्‍यादा होते है। नीम हमे आसानी से मिल सकता है इसमें बहुत से औषधीय गुण होते है। इसका उपयोग कर हम कील मुहांसों को दूर कर सकते है। त्‍वचा को सुंदर और निरोगी बनाने के लिए नीम का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। नीम के साथ चंदन मिला कर हम इससे घरेलू उपचार कर सकते है।

इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्‍ट बना लें। एक कटोरी में चंदन पाउडर और हल्‍दी का मिश्रण तैयार करें यदि आपकी त्‍वचा तैलीय नहीं है तो आप इसमें थोड़ा दूध भी मिला सकते है। अब इस मिश्रण को नीम के पेस्‍ट में मिलाकर अपने चेहरे में लगाए। आधा घंटों के बाद आप इस लेप को चेहरे से धोकर साफ कर लें। यह पेस्‍ट आपके चेहरे से मुहांसों और फुंसीयों को दूर कर आपके चेहरे को स्‍वस्‍थ बनाने में आपकी मदद करेगा।

1 COMMENT

  1. Information, education, skills, healthcare, livelihood, financial inclusion, small and village enterprises, opportunities for women, conservation of natural resources, distributed clean energy – entirely new possibilities have emerged to change the development model.
    Read more at joint our website meddco.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here