Home Lifestyle रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां

रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां

44
2
SHARE
signs-its-time-to-let-go-of-a-relationship-in-hindi
किसी ने नहीं कहा कि रिश्ते निभाना आसान है, हर कपल अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव से जूझता है। मिसअंडरस्टैंडिंग और झगड़े होना तो हर रिश्ते का एक हिस्सा होते हैं खासतौर से जब यह काम, पैसे या बच्चों के बारे में ही क्यों ना हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी खुद की भलाई के लिए वह समय कब आता है जब आपको अपने पार्टनर से ब्रेकअप कर लेना चाहिए। जब एक रिश्ता खत्म होने लगता है तो हमेशा एक ऐसा समय आता है जब तक रिश्ते में बहुत ज्यादा डैमेज हो चुका होता है और किसी भी तरह के प्रयास उसको बचा नहीं सकते हैं।


अगर आप यह जान जाए कि किसी रिश्ते को कब खत्म करना है तो आप बहुत सारी परेशानियों से बच सकते हैं और अपनी मानसिक स्थिति, अपना स्वास्थ्य और जिंदगी में आगे बढ़कर एक बैटर रिलेशनशिप को पा सकते हैं जिसको कि आप डिजर्व करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे जिनसे की आपको पता चलता है कि आपका रिलेशनशिप अब खत्म होने वाली है। अगर इन संकेतों में से कोई एक भी संकेत आपके रिश्ते से जुड़ा हुआ है तो शायद यही काफी है यह जानने के लिए की अब आपको को मूव ऑन कर लेना चाहिए ।

रिश्ता टूटने का संकेत प्यार से ज्यादा सिर्फ लड़ाई होना – Fights more often than love in a falling relation in Hindi

एक स्वस्थ रिलेशनशिप आपको इंस्पायर कर जीवन में आगे ले जाता है और आपको जीवंत करता है। लेकिन जब आप दोनों में असहमति और झगड़े होने लगे और खत्म होने का नाम ही न लें तो इसका मतलब है कि रेड फ्लैग उठाने का समय आ गया है। अगर आप अपने पार्टनर से लड़ते ही रहते हैं जिससे कि आपकी ही आत्मा को दुख पहुंचता है तो ऐसे रिश्ते को आगे ना लेकर जाएं।

रिश्ते टूटने का कारण जब आपका पार्टनर लगातार आपका ट्रस्ट तोड़े – Relationship ends when your partner breaks your trust in Hindi

एक रिश्ते में ट्रस्ट सबसे पहले आता है क्योंकि किसी भी रिश्ते के लिए भरोसा सबसे ज्यादा जरुरी होता है। एक सीरियस और स्टेबल रिलेशनशिप की जड़ सिर्फ आपसी ट्रस्ट में होती है और अगर एक पार्टनर दूसरे को धोखा देता है तो यह ट्रस्ट टूट जाता है और इसे वापस से पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आपका पार्टनर लगातार आपका ट्रस्ट तोड़ता है और आपको हर्ट करता है तो यह उनकी गलती है आप की नहीं। खुद पर दोष डालना या ब्लेम लेना उस इंसान को ट्रस्ट करके, जिसने आपको धोखा दिया है, यह प्यार में करना स्वाभाविक हो सकता है लेकिन आपको कभी नहीं करना चाहिए।

रिलेशन खत्म होने का संकेत है जब रिश्ते की सारी अच्छाइयां जा चुकी हों – Let go of a relation if there’s no goodness left in Hindi

एक अच्छे रिश्ते में केमेस्ट्री और आपसी वैल्यू या सोच का मिलना बहुत जरूरी है लेकिन आखिर मैं एक सॉलिड रिश्ते की नीव अच्छाई पर बनी हुई होती है। यह अच्छाई दोनों लोगों में होनी चाहिए ताकि रिश्ता मजबूती से बना रहे। एक रिश्ते में दोनों पार्टनर को एक दूसरे के प्रति अच्छा होना चाहिए ना कि बुरा। अच्छा पार्टनर आपके हित में सोचेगा, आप को खतरे में डालने के बारे में नहीं, आप की गलतियों को माफ करेगा और उन्हें सुधारने के प्रयास करेगा- अच्छाई का मतलब है एक दूसरे अन्नोयिंग हैबिट्स (परेशान करने वाली आदतें) को सहन तो करना चाहिए, लेकिन जहाँ वास्तव में गलती हो वहां उसे सुधारना भी चाहिए।

आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे




अच्छाई का मतलब है एक दूसरे को सपोर्ट देना, प्यार करना, रिस्पेक्ट करना, लॉयल रहना और कमिटमेंट देना कि आप एक दूसरे के साथ रहेंगे। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो ऐसे रिश्ते को खत्म कर आगे बढ़े।

प्यार का अंत होना अगर केवल पास्ट के बारे में सोचा जायें – Relationship dies when one stays in past in Hindi

जब आप अपने पास्ट के बारे में सोचते हैं तो आपको अपने पार्टनर के साथ बिताए अच्छी मेंमरीज की याद आती है लेकिन अब आपके रिश्ते में ऐसी कोई स्पेशल बात नहीं है और आप के आपसी आकर्षण और प्यार में कमी आने लगी है जैसे कि वह खत्म ही हो गया है। इसका मतलब यह है कि आपका पार्टनर या आप बदल चुके हैं। ऐसे रिश्ते को आगे ले जाने का कोई मतलब नहीं है।

ब्रेकअप क्यों होता है जब आपका पार्टनर लगातार बेवजह डिमांड करें – Time to quit a relation when partner is too needy continuously with no reason in Hindi

एक रिश्ते में दोनों पार्टनर को एक दूसरे पर डिपेंड करना चाहिए लेकिन अगर यह डिपेंडेंसी बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो वह बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। अगर आपके पार्टनर की नीड आपके एनर्जी और टाइम को पूरी तरह खत्म कर देती है तो अब समय आ गया है कि आप अपना ख्याल रखना स्टार्ट कर दें। यह जरूरतें फिजिकल, आर्थिक, मानसिक, यह सामाजिक भी हो सकती है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके पार्टनर की कौन सी नीड वास्तव में जरूरी है और कब आपके पार्टनर आप पर इतना डिपेंड करने लगे हैं की इससे आपका जीना मुश्किल हो चुका है।

रिलेशनशिप छोड़ दें अगर आपके पार्टनर के कर्म शब्दों से ना मिलते हों – Leave the person who’s action don’t match with words in Hindi

अगर आपकी रिलेशनशिप सिर्फ खोखले वादों और कैंसल्ड प्लान से भरी होती है इसका मतलब यह है कि आपका पार्टनर आपको प्राथमिकता नहीं दे रहा है और यह बहुत ही परेशान कर देने वाली स्थिति हो सकती है। यह सब होने के कारण आप आगे के बारे में सोच ही नहीं पाते हैं और अगर आप सोचते भी हैं तो आप उस के बारे में कुछ कर नहीं पा रहें हैं। अगर आपकी गर्लफ्रेंड बार-बार बड़ी गलती करती है जिस पर आप उनको ऑलरेडी बहुत समझा चुके हैं और यह बात इतनी बढ़ चुकी है कि आपके रिश्ते में रूकावट बन गई है इसका मतलब है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपके बारे में सोच ही नहीं रही और वह आपके बारे में बिल्कुल भी केयर नहीं करती हैं या नहीं करना चाहती हैं।

वे संकेत जो दर्शाते हैं की आपका पार्टनर आपको धोका दे रहा है

रिश्ते से करें ब्रेकअप अगर अपने पार्टनर के सामने दूसरा इंसान बनना पड़ता हैं – Break up from the relation if you have to be someone else in relation in Hindi

आपको कभी भी अपने पार्टनर के सामने किसी और शख्सियत में नहीं बदलना चाहिए जो की आप असल में हैं ही नहीं। यह बात एग्जास्टिंग (थकाने वाला) भी हो सकता है और अगर आपकी रिलेशनशिप बहुत सीरियस हो गई है तो यह एक समय में आप के असली चेहरे को भी दिखाएगा। यदि आपके पार्टनर ने आप को बदलने के लिए बोला हो या आपने ही ऐसा डिसाइड किया हो कि आपको खुद में परिवर्तन लाना चाहिए तो इन दोनों बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। जरूरी बात है कि आप को अपने आप में कंफर्टेबल महसूस करना चाहिए और दूसरों के सामने वैसे ही बर्ताव करना चाहिए जैसे कि आप असल जिंदगी में है।

प्यार के रिश्ते को जाने दें अगर पार्टनर का साथ आपको नकारात्मक लगे – Leave a relation if partner makes you feel negative in Hindi

अगर आप जब अपने पार्टनर के साथ होते हैं तब आप खुश नहीं होते है तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी रिलेशनशिप में कभी भी खुश नहीं हो पाएंगे। हम यहां यह नहीं बात कर रहे हैं की रिलेशनशिप में जब बुरा वक्त आए तब ऐसा हो। आप अगर वास्तव में ही अपनी रिलेशनशिप में कभी भी अच्छा महसूस नहीं करते हैं भले ही आप अपने पार्टनर के साथ या उनके लिए कुछ भी करें, तो इसका मतलब है कि अब समय आ गया है कि आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ जाएं। कई लोग अपने रिलेशनशिप को बचाने के लिए आपस में मिलने को अवॉइड करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि समय के साथ उनका रिश्ता अच्छा हो जाएगा लेकिन असल में वह गलत होते हैं।