Home Lifestyle वे संकेत जो दर्शाते हैं की आपका पार्टनर आपको धोका दे रहा...

वे संकेत जो दर्शाते हैं की आपका पार्टनर आपको धोका दे रहा है

37
1
SHARE
Signs of a cheating partner in a relationship in Hindi

प्रेम में धोखे देने वाले पार्टनर का अधिक प्राइवेसी की मांग करना- Your partner demands too much privacy in relation if they are cheating in Hindi

रिश्ते में होने पर भी हर किसी को अपने लिए कुछ वक्त अकेले चाहिए होता है, और यह बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, अगर आपका साथी अक्सर आपको बताता है कि आप उन्हें अकेला छोड़ दे या उन्हें सोचने के लिए एकांत समय चाहिए, तो यह अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।

पार्टनर का प्यार में धोका देने पर अचानक खुद का बचाव करता रवैया – Sudden defensive attitude of cheating partner in relation in Hindi

एक स्वस्थ संबंध में, दोनों पार्टनर अपने मतभेदों और खामियों से अवगत होते हैं और वे उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करते हैं। लेकिन, जब एक साथी चीटिंग करने लगता है तब वह चर्चा से अपने आपको ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की कोशिश करने लगता है और अपने व्यवहार के बारे में बहुत रक्षात्मक हो जाता है, तो यह बहुत संभव है कि वे एक बड़ी समस्या से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

साथी से प्यार में धोका करने पर पार्टनर आपके इनर सर्कल को करते हैं अनदेखा – Cheating partner ignores your inner circle if cheating in Hindi

प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है


अगर आपका साथी अचानक आपके दोस्तों या आपके परिवार के सदस्यों से डिस्कनेक्ट हो जाता है, तो यह संकेत दे सकता है कि वे इस तरह से आप से खुद को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर वे अतीत में उन लोगों के साथ बहुत करीब हुआ करते थे।

प्यार में चीटिंग करता पार्टनर आपसे भावनात्मक रूप से दूर हैं – Emotionally distant partner is cheating on you in Hindi

यह संकेत नोटिस करना मुश्किल नहीं है लेकिन इसे स्वीकार करना मुश्किल है। आपके पार्टनर द्वारा आपसे भावनात्मक रूप से दूर रहना आपके लिए गंभीर रूप से नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। भावनात्मक अलगाव अक्सर तब होता है जब आपका साथी को समस्या का सामना करने और उस पर काम करने से बहुत डर लगता है।

प्यार में धोखा देने वाले पार्टनर की शारीरिक अंतरंगता कम हो जाना – Lack of physical intimacy if one partner is cheating in Hindi

फिजिकल इंटिमेसी एक स्वस्थ संबंध का सामान्य हिस्सा है, और इसकी कमी बेवफाई के लिए एक रेड फ्लेग हो सकती है। यह व्यवहार भावनात्मक दूरी का संकेत भी हो सकता है क्योंकि आप और आपके पार्टनर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

आपका साथी धोखा दे रहा है अगर उनमें हैं अनियमित वित्तीय आदतें- Your partner is cheating if they have irregular financial habits in Hindi

वित्त या आर्थिक पहलू एक सीरियस रिलेशन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और दोनों भागीदारों को अपने साथी के साथ सभी आउटगोइंग खर्चों को डिस्कस करना चाहिए। यदि,आपका साथी अधिक खर्च करना शुरू कर देता है और उसके क्रेडिट कार्ड बिल बहुत बढ़ जाते हैं तो यह संदिग्ध मामला है। ऐसा करने का वे कोई खास कारण समझा नहीं पाते हैं, तो वे आपको धोखा दे रहे हैं और वे आपसे असल खर्चे को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

प्यार में धोखाधड़ी के समय पार्टनर का फैशन के लिए सचेत होना – Becoming fashion conscious upon cheating in love

ज्यादातर लोग खासकर विशेष अवसरों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहते हैं। लेकिन एकदम से किसी भी खास कारण के बिना आपके साथी के फैशन सेंस में अचानक परिवर्तन, जैसे की ज्यादा यंग या अधिक प्रीसेंटेबल लगने की कोशिश कर रहे एक संकेत हो सकता है कि वे खुद को किसी और के लिए अधिक आकर्षक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

आपका साथी आपको प्यार में धोखा दे रहा है यदि लगातार काम का बहाना बनाके आपसे रहे दूर- Cheating partner in a relationship excuse for extra work in Hindi

अगर पार्टनर हमेशा ज्यादा वर्क लोड होने या बार बार किसी व्यापारिक यात्रा पर जाने का बहाना बनाने लगता है और इसका कारण भी अच्छे से समझा नहीं पाटा तो तो यह बेवफाई का संकेत हो सकता है।

लड़कियों का दिल जीतने के आसान उपाय

प्यार में धोखा करने पर घर में रोज का देरी से आना – Cheating partner in a relationship come home very late in Hindi

शादीशुदा कपल में खासतौर से जब बच्चे या अन्य जिम्मेदारियां होती हैं, तब दोनों पार्टनर्स के शड्यूल अच्छे से प्लान होना चाहिए ताकि वे अपना समय साथ में अच्छे से बिता सकें। लेकिन अगर ऐसा न हो और आपके पार्टनर घर काफी लेट आने लगें हैं और ये रोज का ही मामला हो जाये तो मामला धोके का हो सकता है

एक्स्ट्रा लव अफेयर होने पर चीटिंग पार्टनर अपने व्यक्तिगत उपकरणों को रखे आपसे दूर – In case of extra love affair, cheating partner keep their personal devices away in Hindi

बहुत से लोग दूसरों को उनके फोन को छू लेना नापसंद करते हैं, लेकिन यही अगर आपका साथी आपके साथ करने लगे तो इसका मतलब है कि वे आपसे कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। यदि ऐसा अतीत में नहीं हो रहा था, और यह अचानक होने लगता है तो यह और भी संदिग्ध है।


सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक, जिसे आप अनदेखा नहीं करना सकते, वह आपका अंतर्ज्ञान या गट फीलिंग है, क्योंकि लोग आम तौर पर हमेशा बता सकते हैं कि आपका साथी कब आपके साथ धोका कर रहा है।


इसके अलावा भी कई छोटी छोटी बातें हैं जिनसे आप अपने पार्टनर के सीक्रेट अफेयर्स के बारे में जन सकतें हैं – यह हम आपको निम्लिखित में बता रहे हैं –

  • अस्पष्ट वस्तुओं का मिलना– कार में कंडोम मिलना या किसी लड़की या लड़के के कपड़े का उनके अलमिरा में मिलना।
  • किसी और की सुगंध (कॉलर पर लिपस्टिक का रंग)। बॉडी ओडोर से आप तुरंत पता कर सकते हैं की आपका पार्टनर किसी के साथ वक्त बिता के आया है या नहीं।
  • अज्ञात या अननोन नंबर से बार बार कॉल्स या मिस्ड कॉल आना। इसके अलावा कोडित या गुप्त भाषा में संदेश भेजना।
  • अनेक तरह के सीक्रेट खाते रखने लगना जैसे की इन्स्टाग्रेम, फेसबुक, व्हाटसेप्प, ईमेल और हमेशा ऑनलाइन रहना, लम्बे समय तक फोन पर व्यस्त रहना आदि।
  • नए नए उपहारों को ख़रीदना, जिन्हें आपने नहीं देखा है और उनको किसी और को देना ना की आपको। गिफ्ट्स भी बहुत अच्छा तरीका है चीटिंग के बारे में जानने का।
  • अचानक से कोई जिम या डांस क्लास ज्वाइन करना जब उन्होंने पहले कभी इसमें रूचि न दिखाई हो।

यहां तक कि यदि किसी भी प्रकार का सामान्य संकेत आपको दिखाई नहीं दे रहा है, तो भी शायद आपके पार्टनर हर चीज को कवर करने में माहिर हो चुके हों ताकि आपकी भावनाएं हर्ट ना हों या आपसे झगड़ा ना हो।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here