Home Health is Wealth शारीरिक संबंध नहीं बनाने से हो सकते हैं ये नुकसान

शारीरिक संबंध नहीं बनाने से हो सकते हैं ये नुकसान

36
0
SHARE
these-losses-can-not-be-made-from-physical-relations in hindi
नियमित शारीरिक संबंध बनाना आपके लिए अच्छा होता है। शोधकर्ताओं ने हमारे बेडरूम में किए जाने वाले कार्यों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के अध्ययन में काफी समय लगाया है, आपने भी शारीरिक संबंध बनाने से होने वाले लाभ के बारे में कई बार पढ़ा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यौन संबंध न बनाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है? शारीरिक संबंध बनाने की कमी आपके शरीर को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है।

शारीरिक संबंध बनाने के फायदे

संयम के प्रभाव प्रत्येक केस के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन शारीरिक संबंध ना बनाने के फायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक बिना किसी यौन गतिविधि के रह रहे हैं, तो आप संभावित रूप से कई समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। संभोग न करने के आपके समग्र स्वास्थ्य पर कोई स्थायी प्रभाव तो नहीं पड़ेगा, लेकिन आपके शरीर और मस्तिष्क में कुछ अप्रत्याशित परिवर्तनों के होने की आशंका हो सकती है। आपके मूड से लेकर बीमारी के प्रति आपके जोखिम तक शारीरिक संबंध ना बनाना आपके शरीर और दिमाग में कई तरह की गड़बड़ पैदा कर सकता है।


इस लेख में महिला और पुरुषों पर शारीरिक संबंध ना बनाने से लंबे समय में होने वाले कुछ दुष्प्रभाव बताए गए हैं। इसके साथ संबंध न बनाने से होने वाले कुछ फायदे भी बताए गए हैं।

शारीरिक संबंध ना बनाने से महिला और पुरुष दोनों को नुकसान

जीवन भर शारीरिक संबंध ना बनाने के नियम का पालन करना, शारीरिक संबंध का अनुभव करने और फिर शारीरिक संबंध बनाना छोड़ने से बिलकुल अलग मुद्दा है। हम इस लेख में उन लोगों की बात कर रहे हैं जो दूसरी श्रेणी में आते हैं यानि पहले लैंगिक रूप से सक्रिय थे लेकिन किसी कारण से शारीरिक संबंध ना बनाना छोड़ दिया है या लंबे समय से शारीरिक संबंध ना बनाया है। ऐसा होना अपेक्षाकृत आम है, खासकर ऐसे संबंधों में जो दीर्घकालिक होते हैं।

कारण कोई भी हो सकता है जैसे ब्रेकअप, आपके स्वास्थ्य में बदलाव या जीवन में तनाव के कारण आप अब शारीरिक संबंध नहीं बना पाते हैं। यद्यपि समग्र स्वास्थ्य के लिए शारीरिक संबंध जरूरी नहीं है, लेकिन कुछ वैज्ञानिक प्रमाण है कि शारीरिक अंतरंगता, उत्तेजना और ऑर्गेज्म कुछ अच्छे लाभों को आमंत्रित कर सकते हैं, आप शारीरिक संबंध न करने पर जिनसे वंचित रह सकते हैं।

शारीरिक संबंध ना बनाने से बढ़ाता है तनाव और चिंता

हर किसी के लिए आजकल तनाव एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। गंभीर तनाव से आपके शरीर में कई प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। अपने तनाव को कम करने के कई तरीके हैं और शारीरिक संबंध बनाने से इसे कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक सक्रिय यौन जीवन आपके शरीर में तनाव वाले हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है।
बेहतरीन शारीरिक संबंध की एक रात सचमुच दुनिया में बाकी सब कुछ बेहतर महसूस करा सकती है। यहां तक ​​कि यदि आपका बोस आपको सांस लेने तक की फुरसत नहीं देता है या यदि आप समय सीमा वाले कामों के ढेर के नीचे दबे हैं, ये सभी चीजें चीजे एक दम आसान लगने लगती हैं। जाहिर है, इसका एक वैज्ञानिक कारण है।
2010 में जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में, महिला कॉलेज की छात्राओं ने एक प्रमुख परीक्षा से कई महीने पहले दैनिक तनाव और यौन गतिविधि के अपने स्तर की सूचना दी। जिन महिलाओं ने सबसे ज्यादा तनाव की जानकारी दी है, उन्होंने कम शारीरिक संबंध बनाने से करने की भी जानकारी दी थी। हालाँकि तनाव का प्रबंधन करने के अन्य कई तरीके हैं, लेकिन आप यह ध्यान दे तो पता चलेगा कि यदि आप यौन संबंधों में कमी करते हैं तो आपका तनाव का स्तर बढ़ जाता है। दूसरी तरफ, तनाव का उच्च स्तर शारीरिक संबंध बनाने को कम आकर्षक भी बना सकता हैं।

शारीरिक संबंध ना बनाने से कम काम करता है दिमाग

मैरीलैंड विश्वविद्यालय ने चूहों पर किये गए एक अध्ययन में यह पाया कि नियमित तौर पर यौन संबंध से चूहे अधिक स्मार्ट हो गए और उनके मानसिक प्रदर्शन में भी सुधार हुआ और लंबी अवधि तक चीजें याद रखने की क्षमता में सहायता करने वाले न्यूरॉन के उत्पादन में भी वृद्धि हुई। एक पुरानी कहावत है कि संयम आपको अधिक बुद्धिमान बनाता है। लेकिन सच्चाई वास्तव में इसके विपरीत नजर आती है। कुछ वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने से मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस (मानव के मस्तिष्क का एक प्रमुख घटक जो मेमोरी से जुड़ा हुआ है) में न्यूरॉन वृद्धि को बढ़ावा मिलता है। वहीं, यह भी पता चला है कि संयम से मस्तिष्क पर ऐसा कोई असर नहीं होता है।

संबंध न बनाने से कमजोर होती है प्रतिरक्षा

छूने, उत्तेजना और ऑर्गेज्म से प्राप्त होने वाले आनंद के माध्यम से शरीर में तनाव का स्तर कम होता है, आराम की भावना उत्पन्न होती है और अच्छा महसूस करवाने वाले रसायन स्रावित होते हैं। यह सब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी सहायक है क्योंकि कम तनाव वाला शरीर बेहतर ढंग से बीमारियों को रोक सकता है।
यौन संबंध छोड़ने या शारीरिक संबंध ना बनाने से आप उन लाभों से वंचित हो जाते हैं जो आपको पहले प्राप्त हो रहे थे। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ नहीं मिलता और संभावित रूप से यह ठंड फ्लू और अन्य वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता हैं। मनोवैज्ञानिक कार्ल चर्नेत्स्की और फ्रांसिस ब्रेनन जूनियर ने पाया कि ऑर्गेज्म आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हैं। उन्होंने एक अध्ययन किया जहां उन्होंने उन लोगों से जो सप्ताह में एक या दो बार शारीरिक संबंध बनाने रहे थे, लार के नमूने प्रदान करने के लिए कहा। उन नमूनों में ठंड को खत्म करने वाला आम एंटीबॉडी इम्युनोग्लोबुलिन ए अत्यधिक उच्च मात्रा में पाया गया।

#health risks of not being Physical active in Hindi, #men’s health India, #men’s health magazine men’s health and fitness websites, #Foods that turn you on Physically, #foods that turn female on Physically, #best food before making love, #how to increase stamina naturally,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here