Valentine Day HD Wallpapers

Valentine Day HD Wallpapers

665
1
SHARE
valentine-day-hd-wallpaper-for-iphone-free-download
प्रत्येक फरवरी 14, संयुक्त राज्य भर में और दुनिया भर के अन्य स्थानों में, सेंट वेलेंटाइन के नाम पर प्रियजनों के बीच कैंडी, फूल और उपहार का आदान-प्रदान किया जाता है। लेकिन यह रहस्यमय संत कौन है, और ये परंपराएं कहां से आईं? प्राचीन रोमन अनुष्ठानों से विक्टोरियन इंग्लैंड के रीति-रिवाजों तक, इस सदियों पुरानी अवकाश के इतिहास के बारे में जानें।

THE LEGEND OF ST. VALENTINE

वेलेंटाइन दिवस का इतिहास- और इसके संरक्षक संत की कहानी रहस्य में घिरा हुआ है। हम जानते हैं कि फरवरी को लंबे समय तक रोमांस के महीने के रूप में मनाया जाता है, और सेंट वेलेंटाइन दिवस, जैसा कि हम आज जानते हैं, में ईसाई और प्राचीन रोमन परंपरा दोनों के निवासी हैं। लेकिन सेंट वेलेंटाइन कौन था, और वह इस प्राचीन संस्कार से कैसे जुड़ गया?

कैथोलिक चर्च वेलेंटाइन या वैलेंटाइनस नामक कम से कम तीन अलग-अलग संतों को मान्यता देता है, जिनमें से सभी शहीद हुए थे। एक किंवदंती का तर्क है कि वेलेंटाइन एक पुजारी था जिसने रोम में तीसरी शताब्दी के दौरान सेवा की थी। जब सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने फैसला किया कि एकल पुरुषों ने पत्नियों और परिवारों के मुकाबले बेहतर सैनिक बनाए हैं, तो उन्होंने युवा पुरुषों के लिए विवाह को रोक दिया। वेलेंटाइन, डिक्री के अन्याय को समझने, क्लॉडियस का उल्लंघन किया और गुप्त रूप से युवा प्रेमियों के लिए विवाह करना जारी रखा। जब वेलेंटाइन के कार्यों की खोज की गई, क्लॉडियस ने आदेश दिया कि उसे मार डाला जाए।

VALENTINE’S DAY: A DAY OF ROMANCE

लूपरकेलिया ईसाई धर्म के शुरुआती उदय से बच गया था, लेकिन इसे गैरकानूनी माना गया था- क्योंकि इसे 5 वीं शताब्दी के अंत में, “पोप गैलासियस ने 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन दिवस घोषित किया था। हालांकि, यह तब तक नहीं था जब तक कि दिन निश्चित रूप से प्यार से जुड़ा हुआ हो। मध्य युग के दौरान, यह आमतौर पर फ्रांस और इंग्लैंड में माना जाता था कि 14 फरवरी पक्षियों के संभोग के मौसम की शुरुआत थी, जिसने इस विचार को जोड़ा कि वेलेंटाइन दिवस के मध्य रोमांस के लिए एक दिन होना चाहिए।

VALENTINE’S DAY Images

1 COMMENT

LEAVE A REPLY