Home Lifestyle पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर

पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर

89
1
SHARE
What To Do If Your Partner Doubts You In Hindi
आमतौर पर किसी भी रिश्ते में विश्वास का होना जरूरी माना जाता है और इसी विश्वास के दम पर ही रिश्ते अधिक प्रगाढ़ और खूबसूरत बनते हैं। लेकिन यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी पैदा हो जाए और आपका पार्टनर आपके ऊपर शक करना शुरू कर दे तो रिश्तों में दरार आना स्वाभाविक (natural) है। ऐसे में बहुत नकारात्मक (negative) होने के बजाय धैर्यपूर्वक इस स्थिति से निपटने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप भी एक ऐसी स्त्री हैं जिसके प्रति उसका पार्टनर शक करता हो तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि पार्टनर के शक (doubts) को आसान तरीकों से कैसे दूर करें।

पार्टनर के शक को दूर करने के लिए उससे बात करें – Talk him to stop your partner doubt in Hindi

यदि आपका पार्टनर आपके ऊपर शक करता है तो उसका शक दूर करने का सबसे बेहतर उपाय (unique ways) यह है कि आप उससे उस विषय में बात करें। पार्टनर को संदेह या शक होने पर उससे बात करना बेहद जरूरी होता है। यदि आप उससे बात करेंगी तो आपको समस्या की जड़ जानने का मौका मिलेगा और इसके साथ ही यह भी जानने का मौका मिलेगा कि आखिर उसने किस बात को क्या समझकर शक करना शुरू किया है। बात करने के बाद जब आपको यह पता चलेगा कि आपका पार्टनर बेवजह गलतफहमी में पड़कर शक कर रहा है तो आप उसे सही बात बताकर उसका शक दूर कर सकती हैं।

रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां

शक दूर करने के उपाय वह जो चाहे वही करें – Know the dislikes to stop your partner doubt in Hindi

कभी-कभी अपनी मनमानी करने के कारण भी दो लोगों के बीच शक की स्थिति (condition) उत्पन्न हो जाती है। इसलिए बेहतर यह है कि आपको यह बात मालूम होनी चाहिए कि आपके पार्टनर को क्या अच्छा लगता है और क्या अच्छा नहीं लगता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका पार्टनर यह नहीं चाहता है कि आप उसके सामने किसी दूसरे मर्द से बात करें या अपने पुरुष दोस्तों से चैटिंग करें या कोई गहरा ताल्लुक (deep relationship) रखें तो आपको उसकी बातें माननी चाहिए। क्योंकि यदि उसे यह सब नहीं पसंद है और इसके बाद भी आप पुरुषों से बात करके उसे परेशान करने की कोशिश करेंगी तो जाहिर है कि उसके मन में आपके प्रति गहरा शक बैठ जाएगा।

आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे

पार्टनर के शक को दूर करने के लिए उसे सफाई दें – Clarify him to stop your partner doubt in Hindi

यदि आपको लगता है कि आप किसी भी तरह से गलत (wrong) नहीं हैं और आपका पार्टनर बेवजह आपके ऊपर शक कर रहा है तो आप अपने पार्टनर को स्पष्टीकरण दें। उसके शक को दूर करने के लिए आपको उसे सीधे-सीधे यह स्पष्ट करना ही होगा कि जो वह सोच रहा है उसमें कितनी सच्चाई है। हालांकि यह हो सकता है कि आपका पार्टनर शुरूआत में जल्दी आपकी बातें न मानें लेकिन यदि आप उसे लगातार मनाने और समझाने की कोशिश में लगी रहेंगी तो उसे भी यह महसूस होने लगेगा कि आप सही हैं और दोनों के बीच शक की गलतफहमी दूर हो जाएगी।

पार्टनर का शक दूर करने के उपाय एक ही गलती न दोहराएं – Avoid repeating him to stop your partner doubt in Hindi

अगर आप यह बात अच्छी तरह जानती हैं कि आपके पार्टनर को झूठ (lie) बिल्कुल पसंद नहीं है और वह हमेशा सच सुनना और देखना पसंद करता है तो आपको एक ही गलती बार-बार नहीं करना चाहिए। यदि वह पहले भी किसी बात को लेकर आपके ऊपर शक कर चुका हो और आप लॉयल्टी टेस्ट में गलत साबित हुई हों और खुद को सुधारने का मौका आपने मांगा हो तब यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने पार्टनर के प्रति पूरी तरह से ईमानदार बने रहें और वही गलती दोबारा न करें। अपने पार्टनर के शक को दूर करने का यह बेहतर तरीका है।

वे संकेत जो दर्शाते हैं की आपका पार्टनर आपको धोका दे रहा है

पति के शक को दूर करने के लिए कुछ गलत न सोचें – Stop focusing on the negatives to stop your partner doubt in Hindi

What To Do If Your Partner Doubts You In Hindi-2
ज्यादातर महिलाओं को यह लगता है कि उनका पति उनके ऊपर सिर्फ इसलिए शक करता है क्योंकि घर के बाहर वह भी कुछ गलत काम करता होगा। इसलिए यह बात मन में बिठाकर महिलाएं अपने पति की गलतफहमी (misunderstanding) दूर करने की बजाय उसके ऊपर भी इल्जाम (blame) लगाना शुरू कर देती हैं इससे रिश्ते खराब होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए बेहतर यह है कि जब आपका पति आपके ऊपर संदेह करे तो उसके प्रति भी अपने मन में गलत और नकारात्मक विचार न लाएं और संभव हो तो उसकी गलतफहमी और शक को दूर करने की हर संभव कोशिश करें।

पार्टनर को शक करने से रोकने के लिए संदेहात्मक फोन न करें – Avoid to make suspicious call to stop your partner’s doubt in Hindi

यदि आपका पार्टनर आपके ऊपर पहले से ही शक करता है तो जब वह बाथरूम में हो या घर के किसी काम में व्यस्त हो तो उसकी व्यस्तता (busyness) का फायदा उठाकर आप जल्दबाजी (haste) में किसी को फोन करके धीरे-धीरे बात न करें और ना ही उससे छुपाकर किसी के मैसेज का जवाब दें। यदि आप ऐसा करेंगी तो उसका शक अधिक बढ़ जाएगा और फिर उसे समझाना भी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए बेहतर यह है कि आपके पति के मन में शक पैदा न हो इसके लिए आप किसी भी तरह का संदेहात्मक कार्य न करें। यदि आपको किसी ऐसे रिश्तेदार, दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति (unknown) से बात करना बहुत जरूरी हो तो उससे बात करने से पहले एक बार अपने पार्टनर को बता दें।

क्वालिटी टाइम को प्राथमिकता दें पार्टनर के शक को दूर करने के लिए – Prioritize quality time to stop your partner’s doubt in Hindi

जब दो लोगों के बीच गलतफहमी या शक पैदा हो जाता है तो उस शक को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आपको एक दूसरे के साथ क्वालिटी समय बीताना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको एक दूसरे से अंतरंग होने का मौका मिलता है और रिश्तों में जितनी भी फिजूल की कड़वाहट होती है वह बस एक दूसरे को प्यार करने से दूर हो जाती है। जब आपका पार्टनर आपके ऊपर शक करे तो उसका कई कारण हो सकता है। हो सकता है कि वह काम के बोझ में दबकर चिड़चिड़ा (irritate) हो गया हो और आपकी सही बात भी उसे गलत लगती है और वह आपके ऊपर शक करने लगता है। इसे दूर करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप दोनों क्वालिटी समय एक दूसरे के साथ बीताएं, सारे गिले शिकवे दूर हो जाएंगे।

#Good relationship tips in Hindi, Love relationship in Hindi, #Relationship tips in Hindi, #Relationships Advice In Hindi, #Tips for Good relationship with husband in Hindi, #strong relationship tips in Hindi, #relationship tips for ladies, #relationship tips for Happy life, #relationship tips for men in Hindi, #new relationship tips in Hindi, #relationship tips for women in Hindi,

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here