Home Lifestyle आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के...

आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे

526
0
SHARE
people gets cheated in relationship in Hindi
बेवफाई कोई भी कर सकता है चाहे मर्द हो या औरत। कई लोगों की जिन्दगी में ऐसा समय आता ही है जब एक पार्टनर दूसरे को अँधेरे में रखकर कोई नया रिलेशन बना चुका होता है। प्यार में धोखा देना कई कारणों से हो सकता है जैसे की एक पार्टनर की सेक्स को लेकर अधिक डिजायर होना, आपस में लगातार झगड़ें या अब्युसिव रिलेशन, तनाव, या किसी और इंसान से प्यार का होना और शादी का जबरदस्ती होना आदि। अगर आपको लगता है की आपका पार्टनर आपसे चीटिंग कर रहा है तो इसके पीछे के छुपे कारणों को समझने से आप इसके नुकसान से बच सकते हैं।

प्यार में धोखा मिलने का कारण है इंसान का व्यक्तित्व – Cheating in love due to one’s personality in Hindi

जो लोग कम ईमानदार और लोगो को कम स्वीकार करने वाले व्यक्तित्व के होते हैं, उन लोगों में प्यार में धोखा देने की अधिक संभावना होती हैं।

प्यार में धोखा होने के कारण हैं जेंडर में अंतर – Gender difference cause of cheating in a relationship in Hindi

जेंडर बेसेस पर मर्दों की महिलाओं की तुलना में बेवफाई करने की अधिक संभावना होती हैं, क्योंकि मुख्य रूप से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन होर्मोन होता है, जो यौन संबंध रखने की प्रबल इच्छा के लिए जिम्मेदार होता है।


प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है

व्यक्तिगत कारण से प्यार में धोखेबाजी देना – Cheating due to personal reasons in Hindi

यह कहावत “एक बार धोखेबाज, हमेशा एक धोखाधड़ी” (once a cheater, always a cheater) इसलिए है क्योंकि एक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत कारणों से चीटिंग कर सकता है जो पूरी तरह से उसके अपने निजी कारण होते हैं।

स्थितियों के कारण साथी से प्यार में धोका करना – Cheating in a relationship due to situations in Hindi

स्थिति के कारण भी लोग बेवफाई करते हैं। कोई व्यक्ति धोखाधड़ी करने वाली पर्सनालिटी (व्यक्तित्व) पेदाईशी लेके नहीं आता, और हो सकता है वह व्यक्ति अपने रिश्ते में पूरी तरह खुश हो, लेकिन उसके माहोल या स्तिथियों के कारण वह बेवफाई के जोखिम में आ जाता है। कुछ स्थितियां बहुत अधिक ललचाने वाली (टेम्पटिंग) होती हैं। कई आकर्षक लोगों के साथ वक्त बिताने से धोखाधड़ी का खतरा हो सकता है। किसी व्यक्ति के रोज़गार की प्रकृति बेवफाई से संबंधित हो सकती है-जैसे जिनके काम में अन्य लोगों को छूना शामिल हो, व्यक्तिगत चर्चा करना हो, या एक-दूसरे के साथ बहुत ज्यादा अकेले टाइम स्पेंड करना हो, तो इन स्तिथिओं में धोके अधिक होते हैं। जब लिंग अनुपात असंतुलित होता है (काम या परिसर के माहौल में पुरुषों या महिलाओं की अधिकता), लोगों को बेवफाई करने की अधिक संभावना होती है। आखिरकार, शहरी इलाकों में रहने वाले लोग, ग्रामीण, कम आबादी वाले क्षेत्रों की तुलना में, अधिक जोखिम में हैं- मेट्रोपॉलिटन सिटीज में आम तौर पर विवाहेतर यौन संबंधों आम होते हैं, और शहरों में भी मॉडर्न सोच होने से एक्स्ट्रा मेरीटल अफेयर्स या चीटिंग के अधिक मामले होते हैं।

अन्य रिश्तों की वजह से साथी का प्यार में धोका करना – Cheating in love due to other relations in Hindi

जो लोग अपने रिश्ते से असंतुष्ट हैं वे आमतौर पर धोखा देते हैं। इन लोगों के लिए अगर उनकी पसंद, नापसंद और विचार या केमिस्ट्री अगर पार्टनर से मिलती है तो उनके धोखा देने की इच्छा कम हो जाती है या समाप्त हो जाती है। “एक बार धोखेबाज, हमेशा एक धोखाधड़ी” इस समूह के लिए सच नहीं है। जब वे भटक जाते हैं, तो धोखाधड़ी के कारणों की जांच की जानी चाहिए। असंतोष, असंगत यौन संबंध और घरेलू लड़ाई झगड़े से बेवफाई के लिए अधिक जोखिम होता है इसके साथ ही व्यक्तित्व, शिक्षा का स्तर और अन्य कारकों से भी इसकी संभावना है कि वे बेवफाई का अनुभव कर रहे हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों पर प्यार में धोखाधड़ी का प्रभाव कैसा पड़ता है – Effects of cheating on both men and women in Hindi

चीटिंग किसी भी रिलेशनशिप के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं और इसके मर्दों और महिलायों में अलग अलग प्रभाव पड़ सकते हैं।


लड़कियों का दिल जीतने के आसान उपाय

पुरुषों पर प्यार में धोखा खाने का प्रभाव – Effects of cheating on men in Hindi
  • पुरुषों को अपने परिवार के टूटने का डर सताने लगता है, उन्हें अपने बच्चों के कस्टडी राइट्स की चिंता होती है और अगर वे आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हो तो उन्हें डाइवोर्स की भी चिंता सताने लगती है और पार्टनर के साथ रहना मुश्किल होता है।
  • पुरुष बेवफाई होने पर अपने इमोशन को छुपा लेते हैं, और इसके बारे में बात नहीं करते। वे सबसे दूरी बना लेते हैं और अकेले हो जाते हैं। वे अपने काम काज पे भी ध्यान नहीं दे पाते।
  • मर्द रिश्ते में चीटिंग होने पर अल्कोहल एडिक्ट भी हो सकते हैं। वे अपने घर जाना अवॉयड करते हैं अगर उनके पार्टनर घर पर साथ रहते हों।


महिलाओं पर प्यार में धोखाधड़ी का प्रभाव – Effects of cheating on women in Hindi
  • महिलाओं को किसी नयी रिलेशन में जाने से डर लगने लगता है।
  • महिलायें अपने घरों के अंदर ही रहना शुरू कर देती हैं और अपने व्यक्तिगत केयर जैसे की पार्लर, स्पा आदि में जाने की रूचि नहीं रखती हैं।
  • महिलायें अपने करीबे दोस्तों या रिश्तेदारों को चीटिंग के बारे में शेयर करतीं हैं और उनकी मदद लेती हैं ।

इससे आगे भी कई मामलों में पति पत्नी या लवर्स चीटिंग होने पर अग्ग्रेसिव कदम उठा लेते हैं, उदाहरण के तौर पर पार्टनर के किसी क्लोज फ्रेंड के साथ इंटिमेट हो जाना, पार्टनर से सेक्सुअली बदला लेना या फिर घरेलू हिंसा (domestic violence) करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here